पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परेशानी:रूआशोल में सिंचाई की व्यवस्था नहीं, खेतों में पौधे मुरझाए

धालभूमगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसान ने कहा- कमाई तो दूर, पौधे मुरझाने से खेती का लागत मूल्य भी नहीं निकल पा रहा

पावड़ा नरसिंहगढ़ पंचायत के रूआशोल गांव के किसान मंगल सिंह, रोबिन सोरेन समेत कई अन्य किसानों की खेत में लगी सब्जी की सिचाई के लिए पानी की व्यवस्था नहीं होने के कारण खेताें में ही सूखने लगी है।

इस संबंध में किसान मंगल सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि उसके खेत में एक बीघा में सरसों, 10 कट्ठा जमीन पर बैगन, 10 कट्ठा में मिर्ची, लौकी, मूली व गोभी समेत कई तरह की सब्जी लगाई गई है। सिचाई की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण सब्जी का पौधे आंखों के सामने देखते-देखते मुरझाने लगे हैं। किसान अपनी फसल काे नहीं बचा पा रहे हैं। अभी तक खेती में 20 हजार रुपए खर्चा हो चुका है। सब्जी बेचकर अभी तक सिर्फ 8 हजार रुपए ही मिले हैं।

2017 से अटका कुएंं का निर्माण

सिचाई की व्यवस्था होती तो फसल मुरझाने से बचा लिया जाता। वर्ष 2017 में खेत में एक गड्ढा खाेदा गया था। उसी गड्ढे से तथा बगल में कैनाल गया है, इसी के पानी से सब्जी की खेती की जाती थी। आरडीए संस्था की ओर से वर्ष 2017 में इसी गड्ढे पर ही टपक सिंचाई योजना के तहत पाइप बिछा दिया गया था।

इसी गड्ढे में ही ईंटा जाेड़कर सिंचाई के लिए कुआं खुदवाने की भी बात कही गई थी, पर कुआं आज तक नहीं खाेदा गया। अगर कुआं खुदा रहता तो आज खेत में लगी सब्जी के पाैधे नहीं मुरझाते।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें