मुश्किल सफर:एक तरफ हाइवे पर फूलों का शृंगार तो दूसरी तरफ गड्ढों की भरमार

घाटशिला2 महीने पहलेलेखक: राजेश कुमार सिंह
  • कॉपी लिंक
बहरागोड़ा एनएच पर बने गड्ढे। - Dainik Bhaskar
बहरागोड़ा एनएच पर बने गड्ढे।

बहरागोड़ा में हाईवे 18 पर चलना अब खतरे से खाली नहीं रह गया है। राष्ट्रीय उच्च पथ प्राधिकरण की ओर से एक तरफ हाईवे को फूलों से सजाया जा रहा है तो दूसरी तरफ गड्ढों का भरमार हो गया है। बहरागोड़ा में सर्विस सड़क पर जगह-जगह छोटे-बड़े गड्ढे और रोड खस्ता हाल होने से बारिश में किचड़ तथा सूखे में उड़ती धूल के कारण राहगीरों का चलना दूभर हो गया है। बहरागोड़ा के फाॅरेस्ट गेस्ट हाउस से माटिहाना तक सड़क की स्थिति अत्यंत दयनीय बनी हुई है। सड़क पर अब हर कदम पर मौत नाच रही है। जरा सी असावधानी किसी बड़े हादसे को अंजाम देती है। इस सड़क पर हर कदम मौत का सफर है। यहां कब किसकी मौत का चालान कट जाए कोई कह नहीं सकता है।

लोगों का कहना है कि हाईवे को फूलों से सजाने केे बजाय पहलेे एनएचएआई को गड्ढें दुरूस्त करना चाहिए था। जब फोर लेन बन रहा था तो लोगों में इस बात को लेकर खुशी थी कि अब सफर सुहाना होगा पर हुआ ठीक उल्टा। हाईवे किनारे सर्विस लेन में रहनेवाले लोगों का धूल तथा किचड़ से रहना मुश्किल हो गया है। एक ओर जहां सड़क निर्माण के लिए अधिग्रहण भूमि का अब तक मुआवजा का भुगतान नहीं हुआ है वहीं घर से सटेे लगातार वाहन चलने से दुर्घटना का खतरा बना रहता है।

फोरलेन सड़क पर बनी पुलिया का कही लेबल सही नहीं
फोर लेन सड़क पर बनी एक भी पुलिया का लेेबल सही नहीं है। इससे यहां तेेज गति सेे जानेवालेे वाहनों का अक्सर अनियंत्रित होने का खतरा मंंडरातेे रहता है। आए दिन दुर्घटना भी होती रहती है। एक लेन से जानेवाले वाहन अनियंत्रित होकर दूसरी लेन में चलेे जाते है। इस संबंध में बताया जाता है कि पुलिया तथा सड़क का लेबल कही भी सही नहीं है। यहां उंच नीच होने की वजह से वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो जाती है। एनएच 18 पर बने गड्ढ़े और उससे उड़ती धूल हर वक्त दुर्घटना को आमंत्रित कर रही है।

जगह-जगह पर दरकने लगी सड़क
बहरागोड़ा में सड़क पर बने गड्ढों पर रोज बाइक चालक गिरकर घायल होते हैं। कई जगह पर पुलिया भी काफी जर्जर अवस्था में है। काफी हो हल्ला होने पर यहां सड़क पर बने गड्ढ़ों को पुरानी सड़क के तारकोल के मलबे से भरने का काम किया गया था वह भी फिर से पुरानी स्थिति में अा गयी है। इससे सड़क से धूल उड़ने लगती है।

बहरागोड़ा के कालियाडांगा चौक के निकट हाईवे को दुरूस्त करने तथा घाटशिला अनुमंडल अस्पताल के निकट फ्लाई ओवर सहित अन्य मांगों को लेकर लेकर केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन मदन गड़करी से नई दिल्ली में मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा गया है। उन्होंनेआश्वासन दिया है कि इस दिशा में जल्द ही कदम उठाए जाएगें। आशा करता हूं कि जल्द ही लोगों को जर्जर सड़क से निजात मिल जाएगा। - विद्युतवरण महतो, सांसद, जमशेदपुर।

खबरें और भी हैं...