पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

इलाज की सुविधा:10 दिन में जापानी बुखार से एक की मौत एक अन्य पीड़ित मरीज का चल रहा इलाज

घाटशिला11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जापानी बुखार को लेकर घीकुली गांव में पहुंची मेडिकल टीम। - Dainik Bhaskar
जापानी बुखार को लेकर घीकुली गांव में पहुंची मेडिकल टीम।

घाटशिला प्रखंड में पिछले 10 दिन में जापानी बुखार से एक मरीज की मौत हो चुकी है। एक गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति का इलाज कोलकाता में जारी है। इससे तय है कि अनुमंडल में जापानी बुखार तथा डेंगू बुखार पैर पसार रहा है। इस बार मलेरिया मरीजों की संख्या बढ़ रही है।

खास बात यह है कि अगर जापानी बुखार से पीड़ित मरीज की हालत गंभीर हो जाती है तो यहां उसके इलाज की सुविधा ही नहीं है। गंभीर मरीज को एमजीएम अथवा रांची भेजना पड़ता है। अगर डेंगू से पीड़ित हुआ तो प्लेटलेट्स चढ़ाने की जरूरत होती है लेकिन यहां खून से प्लेटलेट्स अलग करने की मशीन ही नहीं है। ऐसे में मरीजों को मजबूरी में इलाज के लिए बाहर जाना पड़ता है।

डेंगू के साथ मलेरिया और वायरल बुखार भी तेजी से फैल रहा। इसके बाद भी हालात यह हैं कि शहर में एक भी दिन फॉगिंग नहीं कराई है। इलाके में बारिश के कारण मलेरिया फैलानेवाले मच्छर का लार्वा तेजी से फैल रहे हैं।

मलेरिया के मरीज भी लगातार मिल रहे है। मरीज मिलने का प्रमुख कारण अगर लोगों के घरों में जमा बारिश का पानी है जबकि मलेरिया का कारण शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में गंदे पानी का जल भराव है। खास बात यह है कि विभाग मरीज मिलने के बाद संबंधित क्षेत्र में दवा का छिड़काव व लार्वा की जांच के लिए पहुंचता है। पहले से किसी प्रकार की दवा की छिड़काव नहीं किया जा रहा।

खबरें और भी हैं...