पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समस्या:मुखियाओं का प्रधान के रूप में रबर स्टांप और डाेंगल बना, लेकिन एक माह से याेजनाओं पर ब्रेक

घाटशिला14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुछ मुखिया प्रक्रिया ताे कुछ विभागीय त्रुटी की दे रहे दुहाई, पंचायतों में याेजना राशि खर्च को नहीं हुईं समिति की बैठकें

प्रखंड के 22 पंचायतों में 15 वें वित के ग्राम पंचायत विकास मद की राशि का याेजनाओं में खर्च किए जाने की प्रक्रिया 1 माह से ठप है। इसका मुख्य कारण ग्राम प्रचायताें में मुखिया काे सरकार द्वारा नए पद प्रधान के रूप में रूपांतरित किए जाने के बाद आवश्यक प्रक्रियाओं के पंचायत में पूरा नहीं किया जाना माना जा रहा है।

20 जनवरी 2021 में घाटशिला प्रखंड में पंचायती राज व्यवस्था के कार्यकाल पूरे हाे गए थे। इसके बाद से अब तक अधिकांश ग्राम प्रचायताें में तब मुखिया और अब प्रधानाें और पंचायत सचिव द्वारा विकास याेजनाओं में राशि खर्च किए जाने की प्रक्रिया लंबित है। मुखियाओं द्वारा ग्राम पंचायत के प्रधान बनने के रबर स्टांप और डिजिटल हस्ताक्षर के डाेंगल ताे जिला से अप्रूब कर लिया गया।

लेकिन नए प्रक्रिया के तहत मुखिया या प्रधानाें काे अपने अपने पंचायताे में क्रियान्वित हाेने वाले याेजना और याेजना में लंबित राशि का लाभुक समितियाें काे भुगतान के लिए ग्राम पंचायत समिति की बैठक आयाेजित कर उसके अनुमाेदन किया जाना जरूरी है। लेकिन इस प्रक्रिया काे अब तक अधिकांश पंचायतों द्वारा पूरा नहीं किया गया।

पंचायत के मुखिया द्वारा केवल रबर स्टांप बदल कर अन्य विभागीय प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गयी। कुछ पंचायतों के मुखियाओं द्वारा बताया जा रहा है कि उन्हे 15 वे वित मद के राशि 6 माह पूर्व प्राप्त हुए लेकिन उसके खर्च के गाईड लाइन एक माह पहले ही मिला था। इसके कारण राशि खर्च किए जाने की प्रक्रिया प्रारंभ करने में विलंब हाे रहा है।
क्या कहते हैं मुखिया
पावड़ा मुखिया बैजू मुर्मू ने बताया कि उनके पंचायत में 15 वें वित मद की राशि खर्च के लिए आवश्यक पंचायत कार्यसमिति की बैठक बुला कर उसके अनुमाेदन नहीं किया गया। इसके लिए विभाग से उन्हे किसी प्रकार के दिशा निर्देश प्राप्त नहीं हुए है। बड़ाजुड़ी मुखिया किरिटी सिंह ने कहा कि उनके पंचायत से 15 वें वित मद से अब तक केवल एक ही 2.50 लाख की याेजना प्रारंभ कर उसे पूरा किया गया।

लेकिन नए याेजना क्रियान्वयन के लिए पंचायत कार्यकारिणी समिति की बैठक अब तक बुलाई नहीं गयी। इसके लिए विभाग से काेई गाईड लाइन उन्हें प्राप्त नहीं हुआ है। काड़ाडूबा की मुखिया माही हांसदा ने बताया कि उन्हे 15 वे वित मद की राशि करीब 6 माह पूर्व 12 लाख रूपए प्राप्त हुए थे। लेकिन पंचायत में संबंधित राशि काे इस मद में खर्च किया जाना है इसके गाईड लाइन एक माह पूर्व उन्हे प्राप्त हुआ। इसके कारण सारी प्रक्रिया में विलंब हाे रहा है।
क्या कहते है प्रखंड पंचायती राज विभाग काॅडिनेटर
घाटशिला प्रखंड की पंचायती राज विभाग की प्रखंड काॅर्डिनेटर रूपा कुमारी ने बताया कि पंचायती राज व्यवस्था में 14 वें वित मद राशि काे विकास याेजना में खर्च करने के लिए संबंधित पंचायत के मुखिया और पंचायत सचिव के संयुक्त हस्ताक्षर और डिजिटल हस्ताक्षर से राशि का एफटीओ हाेता था। लेकिन अब पंचायतों के 15 वें वित मद काे विकास याेजना में खर्च के लिए याेजना में खर्च संबंधित विंदुओं पर ग्रामपंचायत कार्यकारिणी समिति से अनुमाेदित किया जाना है।

इसके बाद पंचायत सचिव स्वयं या मुखिया जाे अब प्रधान के रूप में नामित है वे पंचायत सचिव के साथ याेजना राशि खर्च के लिए एफटीओ कर सकते है। गत एक माह में पंचायतों से याेजना मद में राशि खर्च के लिए एक भी अनुमाेदित प्रपत्र प्रखंड में नहीं भेजे गए है। इससे याेजनाओं में राशि खर्च नहीं हुई है। पंचायतों में विकास याेजनाओं में राशि खर्च के लिए पंचायत कार्यकारिणी समिति की बैठक कर खर्च किए जाने वाले राशि का अनुमाेदन किया जाना अनिवार्य है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें