पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

चयन प्रक्रिया:अनुसूचित जनजाति आवासीय स्कूल की कक्षा एक में 20 बच्चों में से 14 का चयन, जिसमें तीन सबर बच्चे शामिल

गुड़ाबांदा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

गुड़ाबांदा प्रखंड के सिंहपुरा के नमोशोल स्थित अनुसूचित जनजाति आवासीय मध्य विद्यालय में रविवार को सरकार के निर्देशानुसार कक्षा एक के लिए वर्ष 2021-22 की नामांकन प्रक्रिया काे लेकर चयन समिति की बैठक हुई। अध्यक्षता गुड़ाबांदा प्रखंड विकास पदाधिकारी जयप्रकाश करमाली द्वारा की गई।

चयन प्रक्रिया में कुल 20 बच्चों ने अपना आवेदन दिया था, जिसमें 14 को प्रथम कक्षा के लिए चयनित करना था। चयन प्रक्रिया में पांच सदस्यीय चयन समिति के पदाधिकारी उपस्थित थे, जिसमें गुड़ाबांदा के कनीय अभियंता अनिल मोदी, ग्राम प्रधान फनींद्र महतो, वार्ड सदस्य डोमन हांसदा, प्रधानाध्यापक नकुल सबर व विश्वजीत साधु शिक्षक के रूप में उपस्थित थे। इनके द्वारा चयन किया गया, जिसमें बच्चों को अंग्रेजी में ए से जेड और हिंदी वर्णमाला और पहाड़ा, माता-पिता का नाम, गांव का नाम आदि लिखने को कहा गया। इस प्रक्रिया में उम्र सबसे ज्यादा महत्व देखा गया।

सरकार के निर्देशानुसार, कक्षा 1 में दाखिले के लिए ज्यादा से ज्यादा सात वर्ष उम्र होनी चाहिए। इस प्रक्रिया में करीब पांच बच्चे ज्यादा उम्र के थे, परीक्षा के बाद उनका नामांकन रद्द किया गया और इस विद्यालय में तीन सबर बच्चे का कोटा है। चयन प्रक्रिया के बाद बीडीओ जयप्रकाश करमाली ने चयनित बच्चों की सूची को देखते के बाद हस्ताक्षर कर उसे चाईबासा कल्याण विभाग में भेजने की प्रक्रिया शिक्षक द्वारा कराई गई। चयनित बच्चाें की सूची चाईबासा में प्रकाशित की जाएगी। कोरोना महामारी के कारण स्कूल बंद है, यहां कक्षा एक से छह तक की पढ़ाई होती है।

खबरें और भी हैं...