पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दस्ते में शामिल:कान्हू मुंडा के साथ काम करने के बाद डुमरिया का एरिया कमांडर बना सोबन

घाटशिला10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लंबे समय से चाईबासा के टुंगरी में अाम अादमी की तरह रह रहा था

जमशेदपुर कोर्ट में सोमवार को पत्नी के साथ सरेंडर करने वाला डुमरिया के दामुकोचा गांव सोबन मार्डी 1990 में नक्सली दस्ते में शामिल हुआ था। सोबन मार्डी ने श्याम सिंकू के साथ काम किया। श्याम सिंकू के पकड़े जाने के बाद वह कान्हू मुंड़ा के दस्ते में शामिल हुआ। कान्हू को दूसरे क्षेत्र का कमान दिए जाने के बाद नक्सलियों के लीडरों ने सोबन को डुमरिया का एरिया कमांडर बना दिया। वह 1996 से 2003 तक डुमरिया का एरिया कमांडर रहा। उसके कार्यकाल में ही नक्सलियों ने यहां पैर पसारा तथा आसपास कई घटनाओं को अंजाम दिया।

अधिकतर कांड गुड़ाबांदा थाना क्षेत्र में हुए। डुमरिया थाने में 2008 तक इसके खिलाफ विभिन्न मामलों मे आठ केस दर्ज हैं। इसमें हत्या, मारपीट, मोबाइल टॉवर जलाना, सरकारी सम्पत्ति का नुकसान(17 सीएल एक्ट) आदि शामिल हैं। वर्ष 2003 में दस्ते में काम करने वाली उर्मिला मेलगांडी उर्फ चंपा मुर्मू सोबन को प्यार हो गया। इसके बाद सोबन ने घर बसाने का फैसला किया। 2004 में वह उर्मिला को लेकर भाग निकला। उर्मिला से शादी करने के बाद दोनों अपना नाम बदलकर छिप-छिप कर रहने लगे। इस कारण 14 साल से सोबन अपने परिवार के संपर्क में नहीं रहा।

वह लंबे समय से चाईबासा के टुंगरी गांव में आम आदमी की तरह रह रहा था।  इस बीच सोबन की बहन कापरा मार्डी से बात हुई।  कापरा मार्डी भी नक्सली दस्ते में थी। 2007 में डुमरिया के एक मामले में बरी होने के बाद उसने जिला पुलिस की पॉलिसी से प्रभावित होकर सरेंडर किया। वर्तमान में वह जिला पुलिस की देखरेख में डुमरिया के भागाबांधा गांव में गार्ड की नौकरी कर रही है। कापरा मार्डी ने सोबन को भी सरेंडर करने के लिए मोटिवेट किया।

इसके बाद सोबन ने एक विधायक से संपर्क किया, लेकिन विधायक ने उनका साथ नहीं दिया। फिर कापरा मार्डी ने अधिवक्ता शिवशंकर प्रसाद से संपर्क किया। छोटा भाई संथाली में पीएचडी सोबान के माता-पिता का देहांत हो चुका है। चार बहनों की शादी हो चुकी है। सोबान मार्डी ने प्रोजेक्ट उच्च विद्यालय बाकुलचंदा से मैट्रिक पास की थी। सोबान का छोटा गुम्दा मार्डी संथाली में पीएचडी धारक है। वह पश्चिम बंगाल के पासकुड़ा के एक काॅलेज में व्याख्याता के रूप में कार्यरत है। 

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें