पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:हर गांव के पंचायत भवन में मिलेगी वाई-फाई सुविधा

घाटशिलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ई ग्राम स्वराज योजना के तहत अनुमंडल के 41 गांव में ग्रामीण स्तर पर इंटरनेट उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरू

भारत सरकार की ई ग्राम स्वराज योजना के तहत प्रखंड के सभी गांव में सीएससी द्वारा ग्रामीण स्तर पर इंटरनेट उपलब्ध कराने का कार्य शुरू कर दिया गया है। इस परियोजना अंतर्गत सीएससी द्वारा वाईफाई के माध्यम से इंटरनेट सुविधा मुहैया कराई जा रही है। हर पंचायत भवन के 200 मीटर के दायरे में वाई-फाई की सुविधा होगी। फाइबर टू होम तकनीक द्वारा सीएससी ग्राम स्वराज योजना के अंतर्गत कई ग्राम पंचायतों में इंटरनेट सुविधा प्रारंभ की जा रही है। पूर्व में यह योजना सिर्फ पंचायत के लिए थी, पर अब इसे हर घर के लिए शुरू किया जा रहा है। ग्राम पंचायत में आने वाले करीब पांच सरकारी परिसरों में निःशुल्क इंटरनेट सेवा एक साल तक प्रदान की जानी है।

इसके अलावे सभी गांवों में हर घर फाइबर योजना के तहत सभी घरों को इंटरनेट से जोड़ने की अभूतपूर्व और क्रांतिकारी योजना पर काम शुरू किया जा रहा है। घाटशिला प्रखंड के 22 तथा मुसाबनी प्रखंड के 19 पंचायतों में काम शुरू कर दिया गया है। सबसेे पहले पंचायत भवन, स्कूल, थाना सहित महत्वपूर्ण सरकारी कार्यालयों को इंटरनेट सेे जोड़ा जाएगा। घाटशिला प्रखंड के स्थानों पर काम शुरू कर दिया गया है। इसमें धरमबहाल, प्रखंड मुख्यालय, मऊभंडार उतरी, गोपालपुर, घाटशिला तथा पावड़ा पंचायत शामिल है। 10 एमबीपीएस तक इंटरनेट का स्पीड मिलेगी।

धरमबहाल प्रज्ञा केन्द्र के संचालक धनंजय सिन्हा तथा इस कार्य से जुड़े प्रतिनिधि निमाई ने बताया- हर घर तक फाइवर योजना ग्रामीण सशक्तीकरण में अहम भूमिका अदा करेगा। वाई- फाई की सुविधा मिलने से गांवों की तस्वीर बदल जाएगी। इंटरनेट की उपलब्धता से घर पर ही लोगों को विभिन्न प्रकार की सुविधा प्राप्त होगी कई तरह के ऑनलाइन काम लोग अपने घर से ही कर सकेंगे। पंचायत में वाईफाई सुविधा व इंटरनेट सुविधा पहुंचाने के लक्ष्य को हासिल करने के लिए उस इलाके के सीएससी (प्रज्ञा केन्द्र) को जिम्मेदारी दी गई है। ग्राम पंचायतों में आने वाले सरकारी भवनों को एक साल फ्री इंटरनेट सेवा दी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें