पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

काफी सुविधा:जादूगोड़ा के यूसील अस्पताल में आधुनिक आपातकालीन सेवा केंद्र शुरू होने से इलाज कराने वाले मरीजों को मिली बड़ी राहत

जादूगोड़ा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अस्पताल में दो कार्डियो बेड की सुविधा उपलब्ध होने के कारण हृदय रोग के मरीजों के लिए वरदान, अब 24 घंटे मिल रही डॉक्टरों की सेवा

जादूगोड़ा के यूसील अस्पताल में आपातकालीन आधुनिक सेवा केंद्र खोलने से मरीजों को बड़ी राहत मिली है। यूसील सीएमडी सीके असनानी के दिशा निर्देश पर स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोतरी करने के उद्देश्य से यूसील जादूगोड़ा अस्पताल में नया आपातकालीन सेवा केंद्र खोला गया है।

इस आपातकालीन केंद्र के शुरू हो जाने से लगभग 20 से 25 किमी के दायरे में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं में काफी फायदा हो रहा है। इस सेवा केंद्र में ह्रदय रोग से पीड़ित लोगों के इलाज के लिए दो काॅर्डियो बेड भी आपातकालीन सेवा के लिए लगाए गए हैं।

इस बेड में लाइफ सेविंग सपोर्ट सिस्टम की सभी सुविधा भी उपलब्ध है। साथ ही इसमें ऑक्सीजेनरेट वेंटीलेटर भी लगाया गया है। इस आपातकालीन सुविधा केंद्र में 24 घंटे डॉक्टर भी उपलब्ध रहते हैं और यह पूरी तरह से वातानुकूलित है। इस सेवा केंद्र में जरूरी दवाइयाें की भी सुविधा दी गई है। यहां पर काॅर्डियो बेड की सुविधा हो जाने से आसपास के लोगों ने काफी राहत की सांस ली है।

जानकारी हाे कि लोगों को ह्रदय रोग की परेशानी होने से 20 से 25 किमी दूर जमशेदपुर ही इलाज के लिए जाना पड़ता है, लेकिन इतने दूर जाने के क्रम में ही कई बार मरीज दम तोड़ देते थे। यह सुविधा यूसील अस्पताल द्वारा उपलब्ध करा दिए जाने से लोगों को काफी सुविधा हो रही है।

पहले यहां से मरीज को तुरंत टाटा रेफर कर दिया जाता था, लेकिन यहां सुविधा में बढ़ोतरी हो जाने से मरीजों के रेफर करने के मामले में काफी कमी आई है। जमशेदपुर के सांसद विद्युतवरण महतो ने भी यूसील अस्पाताल में स्वास्थ्य सेवा, सुविधा बढ़ाने के लिए यूसील सीएमडी से आग्रह किया था। यूसील द्वारा अस्पताल में डॉक्टर की नियुक्ति का प्रयास किया जा रहा है, जिससे बेहतर स्वास्थ सेवा मिले।

इस आपातकालीन सेवा केंद्र के बाद यहां एंबुलेंस की संख्या भी पहले जहां दो थी, अब उसे बढ़ाकर तीन कर दी गई है। टेस्ट में नई मशीन के लग जाने से अब सभी प्रकार के टेस्ट भी इसी अस्पताल में किए जा रहे हंै। यूसील कर्मियो और ग्रामीणों ने यूसील अस्पताल में सुविधा बढ़ाए जाने पर यूसील सीएमडी सीके असनानी की काफी सराहना की है।

खबरें और भी हैं...