पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मीटिंग:ग्राम मुंडा बदलने के लिए करेंगे आंदोलन : बिरसा

खरसावां8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • खूंटपानी के अंकोलकुटी में राजीव गांधी पंचायती राजसंगठन ने जनसमस्याओं पर किया विचार-विमर्श

खूंटपानी प्रखंड के अंतर्गत अंकोलकुटी गांव में बुधवार को राजीव गांधी पंचायती राज संगठन की एक महत्वपूर्ण बैठक दुम्मबी कुदादा की अध्यक्षता में की गई। इस बैठक में मुख्य रूप से राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के जिला संयोजक बिरसा सोय के उपस्थित में अंकोलकुटी गांव के मुलभूत समस्याओं से रू-ब-रू होते हुए समस्याओं के समाधान पर विचार विमर्श किया गया।

साथ ही अंकोलकुटी गांव के ग्रामीणों ने ग्राम मुंडा पर सरकारी कार्य एवं जाति, आय, आवासीय प्रमाण पत्रों सहित लगभग एक साल से किसी भी कार्य नही करने का आरोप लगाते हुए ग्राम मुंडा को बदलने की मांग की है। इसके लिए खूंटपानी अंचल अधिकारी एवं उपायुक्त को कई एक बार पत्र लिख चुके हैं। लेकिन अभी तक इस पर कोई विचार नहीं किया गया। जिससे ग्रामीण आन्दोलन के मूड बना रहे है। ग्रामीणों की समस्या सुनने के पश्चात श्री सोय ने कहा कि पंचायती राज संगठन निरंतर जनमुद्दों को लेकर आवाज उठाते रहेगा। अंकोलकुटी गांव में सिंचाई की कोई सुविधा नहीं है। गांव में रोजगार नही होने से लोग अन्य राज्यों में पलायन करने को मजबूर है।

अधिकतर ग्रामीण वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन एवं राशन कार्ड योजना से वंचित हैं। गांव में ऐसे लोग भी हैं जिनका उम्र हकीकत में 60 साल हो चुका है लेकिन उनका आधार कार्ड और वोटर कार्ड में उनका उम्र कम दर्शाने के कारण पेंशन योजना से वंचित होना पड़ रहा है। गांव केें विद्यालय में पर्याप्त शिक्षक नहीं होने से बच्चों की पढ़ाई में परेशानी हो रही है। इसके अलावे खरसावां-चक्रधरपुर मुख्य सड़क से गांव तक जाने वाली सड़क काफी खराब है। इसे लोगों को आवागमन में काफी परेशानी हो रही है।

इस बैठक में मुख्य रूप से शंकर बेसरा, रंगो पूर्ति, मनोज कुदादा, सुरसिंह कुदादा, मोटका कुदादा, मुकुंद मेलगांडी, नाईकी हांसदा, सुभाष चंद्र मेलगंडी, सिकंदर कुदादा, कृष्णा कुदादा, प्रधान कुदादा, कृष्णा कुदादा, सोमबरी कुदादा, जीतराय कुदादा, सेलाय कुदादा, बागुन बानरा, दुर्सू कुदादा, गोमा हांसदा, सलुका आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...