पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फेस्टिवल इफेक्ट:दुर्गा पूजा में भीड़ के साथ घूम रहे थे 115 पॉजिटिव, भीड़ से संक्रमण कितना फैला 72 घंटे के बाद पता चलेगा

जमशेदपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेराेना जब पीक पर था तब पाॅजिटिव रेट 30 प्रतिशत था, अभी 1.5 प्रतिशत
  • सावधानी बरतें तो सेकंड वेव की संभावना 90% कम होगी
  • शहर में 5 जगहों पर तीन दिनों में 5772 की जांच

दुर्गा पूजा में जब आप घूमने निकले थे, उसी भीड़ में से 115 लाेग काेराेना पाॅजिटिव मिले हैं। जिला स्वास्थ्य विभाग ने शहर में पांच जगहों पर जांच शिविर लगाया था, जिसमें 5772 की जांच की व 115 पॉजिटिव मिले। भीड़ से संक्रमण कितना फैला यह 72 घंटे के बाद ही पता चलेगा। कारण- संक्रमण के लक्षण सामने आने में तीन से चार दिन लगते हैं। पिछले एक महीने से शहर का पाॅजिटिविटी रेट औसतन 1.5 है। यह स्थिति तब है जब शहर में कोरोना के पीक के समय हो रहे सैंपल जांच के मुकाबले अधिक जांच हो रहे हैं। शहर में कोरोना पीक के दौरान पाॅजिटिविटी रेट 30 प्रतिशत था, अभी 1.5 के करीब है।

जिला सर्विलांस पदाधिकारी सह महामारी विशेषज्ञ डाॅ. साहिर पाल ने कहा कि 17 अगस्त के बाद शहर में कोरोना पीक पर था लेकिन 20 सितंबर के बाद उसमें कमी आने लगी जो निरंतर जारी है। पीक के समय जितने सैंपल की जांच हो रही थी, वर्तमान में उससे अधिक सैंपल की जांच हो रही है। जिले में कोरोना जब पीक पर था तो पाॅजिटिविटी रेट 30 प्रतिशत के करीब था लेकिन पिछले एक महीने से पाॅजिटिविटी रेट औसतन 1.5 है। यह संभव हुआ है शहरवासियों में आई जागरुकता की वजह से। वैसे इस तरह की महामारी के बाद सेकेंड वेव का खतरा रहता है पर जिले में वर्तमान पाॅजिटिविटी रेट आगे भी बना रहता है तो सेकेंड वेव की संभावना 90 प्रतिशत से भी कम है। लेकिन यह स्थिति तब रहेगी जब जिलेवासी मास्क पहनने की आदत बनाए रखते हैं। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और निर्धारित समय अंतराल पर हैंड वाश करें व सैनिटाइजर का उपयोग करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें