अवैध खनन:बोड़ाम-पटमदा में 117 हाइवा स्टोन चिप्स जब्त, इसकी बाजार कीमत ~47 लाख

जमशेदपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पटमदा के गाड़ीग्राम में जब्त गिट्‌टी। - Dainik Bhaskar
पटमदा के गाड़ीग्राम में जब्त गिट्‌टी।

अवैध खनन , परिवहन व भंडारण के खिलाफ प्रशासनिक अभियान के चौथे दिन टास्क फोर्स ने मंगलवार को बोड़ाम अंचल के पातीपानी गांव में छापेमारी कर करीब 100 हाइवा स्टोन चिप्स (गिट्टी) जब्त किया। गिट्टी का स्टाक क्रशर के समीप रखा गया था। पातीपानी गांव डिमना लेक के करीब सरायकेला-खरसावां के चांडिल अनुमंडल की सीमा पर स्थित है। यहां से रात में गिट्टी शहर में पहुंचाई जाती है।

धालभूम एसडीओ संदीप कुमार मीणा की अगुवाई में गठित टास्क फोर्स ने पटमदा के गाड़ीग्राम में सुभाष कुमार शाही के अवैध रूप से संचालित क्रशर मशीन को भी जब्त किया। यहां 17 हाइवा गिट्टी जब्त की गई। सुभाष शाही के पास क्रशर संचालन के लिए किसी तरह के वैध कागजात नहीं मिले।

दोनों स्थानों पर छापेमारी की अगुवाई बोड़ाम की सीओ निवेदिता नियति व पटमदा के सीओ चंद्रशेखर तिवारी कर रहे थे। दोनों स्थानों से जब्त गिट्टी की बाजार कीमत 47 लाख रुपए आंकी गई है। जब्त गिट्टी शहर के बड़े ठेकेदार की बताई जा रही है।

क्रशर को आज किया जाएगा ध्वस्त, केस दर्ज

गाड़ीग्राम में उलीडीह अरविंद कॉम्प्लेक्स निवासी सुभाष कुमार शाही द्वारा अवैध रूप से क्रशर का संचालन किया जा रहा था। इस संबंध में सीओ चंद्रशेखर तिवारी के बयान पर सुभाष कुमार शाही के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

टास्क फोर्स द्वारा सूचना मिलने पर एसडीओ ने अवैध क्रशर को तोड़ने का आदेश दिया। लेकिन आसपास जेसीबी नहीं मिली। इस पर एसडीओ ने पटमदा सीओ को बुधवार को क्रशर को किसी भी कीमत पर तोड़ने को कहा।

इधर, पोटका- बहरागोड़ा सीओ समेत चार को कारण बताओ नोटिस
डीसी विजया जाधव ने अवैध खनन व भंडारण मामले में पोटका के सीओ इम्तियाज अहमद व बहरागोड़ा के सीओ जीतराय मुर्मू समेत चार लोगों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

डीसी ने पिछले दिनों बैठक कर जिले के सभी सीओ के आदेश दिया था कि खनन विभाग की भांति उन्हें भी अवैध खनन, परिवहन व भंडारण पर रोक लगाने का अधिकार है और इसी अधिकार के तहत कार्रवाई की जाएगी। जिस राजस्व उप निरीक्षक के हल्का (क्षेत्र) में अवैध भंडारण अथवा खनन पाया गया तो उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...