पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

8 दिन में 1008 नए मरीज:100 सैंपल की जांच में मिल रहे 18.25 केस, एक्सपर्ट बोले- यह ट्रेंड इन्फ्लूएंजा का एडवांस रूप

जमशेदपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सेकेंड पीक से सावधान, 2020 अगस्त कोरोना फर्स्ट पीक में 810 मिले थे संक्रमित

कोरोना सेकेंड पीक की शुरुआत की रफ्तार इतनी तेज है कि अप्रैल के 8 दिन में 1008 लोग संक्रमित हो चुके हैं। मौजूदा रफ्तार पिछले फर्स्ट पीक (अगस्त 2020) से कम थी। पहले पीक 2020 में 1-8 अगस्त के बीच 810 मरीज मिले थे। इस दौरान 12 कोरोना मरीजों की मौत हुई थी। पिछले साल के मुकाबले इस साल जांच दर अधिक है। इस माह 8 दिन में 18406 सैंपल की जांच हुई, जिसमें 1008 मरीज मिले हैं।

जबकि पिछले साल अगस्त के पहले 8 दिन में मात्र 3324 सैंपल की जांच हुई थी। अभी 100 सैंपल की जांच में 18.25 मरीज मिल रहे हैं जबकि 2020 में सैंपल की जांच में 39.62 मरीज मिल रहे थे। एमजीएम के पूर्व प्रिंसिपल सह वायरोलॉजी के प्रो. डॉ. एसी अखौरी ने कहा - अभी जो ट्रेंड है वो इन्फ्लूएंजा का एडवांस रूप है। इसलिए तेजी से मरीज बढ़ रहे हैं।

कोरोना का नया स्ट्रेन डबल म्यूटेंट वायरस है, चार से छह गुना तेजी से फैलता है- डॉक्टर संतोष

ऑपरेशन के लिए कराया टेस्ट, निकला पॉजिटिव

साकची कोरोना जांच केंद्र पर पहुंचे बिष्टुपुर के 40 वर्षीय व्यक्ति ने कहा- मुझे भगंदर का ऑपरेशन कराना था। डॉक्टर ने कोरोना जांच के बाद ही ऑपरेशन करने की बात कही। जांच कराया तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जांच केंद्र के कर्मचारी ने घर जाकर आइसोलेट होने का निर्देश दिया है।

कीमो से पहले कराई जांच, पाए गए संक्रमित

कैंसर मरीज का 10 अप्रैल को एमटीएमएच में कीमो होना था। यहां भी डॉक्टर ने इलाज से पहले कोरोना जांच रिपोर्ट लाने को कहा। जांच में रिपोर्ट पॉजिटिव आई। पहले से ही कैंसर से जूझ रहे मरीज के परिजनों को कोरोना पॉजिटिव होने की जानकारी होने पर सकते में आ गए हैं।

परिवार आसनसोल गया था, चार लोग पॉजिटिव

सोनारी आदर्शनगर में एक परिवार निजी वाहन से आसनसोल गया था। वापस आने के चार दिन बाद कैंपस में हुए जांच में परिवार के छह लोग संक्रमित पाए गए हैं। वहीं पड़ोसी परिवार के तीन लोग बिना किसी ट्रैवल हिस्ट्री के ही संक्रमित हुए हैं। इससे आसपास के लोग डरे हैं।

एक्सपर्ट राय- कोविड के मरीज कई गुना तेजी से बढ़ रहे

बीएनएच के हृदय रोग विशेषज्ञ डाॅ. संतोष गुप्ता ने कहा - अभी कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन डबल म्यूटेंट वायरस है। यह चार से छह गुना अधिक तेजी से फैलता है। इस कारण अभी कोविड के मरीज कई गुना अधिक तेजी से बढ़ रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें