बोनस के 500 करोड़ रु. से बाजार में बूम:जमशेदपुर में नवरात्र के पहले दिन 20 करोड़ की खरीदारी, 400 से अधिक फ्लैट-घर, 300 से अधिक वाहनों की हो चुकी है बुकिंग

जमशेदपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
साकची बाजार में खरीदारी के लिए उमड़ी भीड़। - Dainik Bhaskar
साकची बाजार में खरीदारी के लिए उमड़ी भीड़।

कोरोना के कारण लगभग दो साल से सुस्त चल रहा जमशेदपुर का बाजार इस बार दुर्गापूजा शुरू होने के साथ ही गुलजार होने लगा है। बाजार में बूम की मुख्य वजह है कि टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टिनप्लेट, टाटा ब्लूस्कोप, टाटा स्टील डाउनस्ट्रीम प्रोडक्ट्स, टाटा स्टील लांग प्रोडक्ट, टिस्को ग्रोथ शॉप सहित कई कंपनियों ने करीब तीन लाख कर्मचारियों को 500 करोड़ रुपए का बोनस दिया है।

इस बार अधिकतर कंपनियों में रिकार्ड बोनस मिला है। लोगों में खरीदारी को लेकर काफी उत्साह है, जिसके कारण बाजार में काफी भीड़-भाड़ है। शहर में अब तक 300 से अधिक दो पहिया व चार पहिया वाहनों की बुकिंग हो चुकी है। इसके अलावा करीब 400 फ्लैट व मकान बुक कराए जा चुके हैं। यही नहीं करोड़ों रुपए के होम अप्लायंसेस, रेडीमेड गारमेंट्स की खरीदारी की संभावना भी व्यक्त की जा रही है। पूजा के पहले दिन शहर में करीब 20 करोड़ रुपए की खरीदारी हुई है।

दो लाख से अधिक हैं ठेका कर्मचारी, जिन्हें मिला है 200 करोड़ रुपए बोनस
जमशेदपुर की टाटा स्टील, टाटा मोटर्स की करीब 1400 सहायक कंपनियां आदित्यपुर औद्योगिक क्षेत्र में हैं। इन कंपनियों में लगभग दो लाख से अधिक ठेका श्रमिक हैं। इन्हें भी उनके वार्षिक कार्यदिवस के अनुसार 8.33 प्रतिशत की दर से बोनस मद में करीब 200 करोड़ रुपए मिले हैं। वहीं टाटा मोटर्स के 3700 बाइ-सिक्स कर्मचारियों को भी 8.33 प्रतिशत बोनस मिला है।

मिलता है डबल वेतन, खरीदारी की है परंपरा
जमशेदपुर में बोनस के रूप में कर्मचारियों को डबल वेतन मिलता है। ऐसे में दुर्गा पूजा, धनतेरस और दीपावली से पहले यहां खरीदारी की परंपरा है। इस दौरान कई परिवार अपनी बेटी की शादी के लिए आभूषण खरीदते हैं। कई परिवार अपने लिए कार या बच्चों के लिए स्कूटी व मोटर साइकिल, घरेलू उपकरण के रूप में कंज्यूमर उत्पाद खरीदते हैं, यानि हर साल कुछ न कुछ खरीदने की परंपरा है। शहर के प्रमुख बिल्डरों के अनुसार पिछले दो साल में अब तक का सबसे अधिक बुकिंग हुई है। वहीं शहर के विभिन्न शोरूम में 300 से अधिक दो पहिया व चार पहिया वाहन की बुकिंग हो चुकी है।

बाजार में ऑफरों की भरमार : बोनस के बाद से ही बाजार में ऑफरों की भरमार होती है। अधिकतर कंपनियां व प्रतिष्ठान ग्राहकों को लुभाने के लिए कई तरह के ऑफर व छूट देते हैं। इसे लेकर शहर के बाजार में इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण, ऑटो मोबाइल, रियल स्टेट, गारमेंट्स, मोबाइल, सोना-चांदी बाजार में जबरदस्त खरीदारी होती है।

खबरें और भी हैं...