पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राहत देने वाली खबर:केरला समाजम स्कूल के पुराने भवन में बनाया जाएगा 200 बेड का हॉस्पिटल

जमशेदपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • शहर को मिलेगा एक और कोविड अस्पताल
  • टीएमएच के डॉक्टर व पारा मेडिकल स्टाफ करेंगे कोरोना मरीजों का इलाज

साकची में जमशेदपुर अक्षेस कार्यालय के समीप स्थित केरला समाजम माडल स्कूल के पुराने भवन में दो आक्सीजन युक्त बेड का अस्पताल बनाया जाएगा। टाटा स्टील लैंड डिपार्टमेंट के अनुरोध पर डीसी सूरज कुमार ने सोमवार की शाम में अनुमति प्रदान कर दी। यह अस्पताल टीएमएच अस्पताल का विस्तार होगा और टीएमएच के डाक्टर व पारा मेडिकल स्टाफ ही मरीजों का इलाज करेगे। अगले एक सप्ताह के अंदर यह कोविड अस्पताल चालू हो जाएगा।

मालूम हो कि कंपनी विस्तार के तहत केरला समाजम माडल स्कूल के भवन को अपने कब्जे में ले लिया है स्कूल प्रबंधन को गोलमुरी के समीप नया भवन बनाकर कंपनी के द्वारा दिया गया है। कंपनी की योजना इस स्कूल भवन को कंपनी परिसर में लेकर कार्यालय खोलने की थी। कार्यालय बनाने के लिए कई तरह के बदलाव स्कूल भवन में किया गया है। अब भवन को अस्पताल के रूप में परिवर्तित करने की जिम्मेदारी जिस ठेका कंपनी को सौंपी गई है उसे चार दिनों के अंदर काम पूरा करने का आदेश डीसी ने दी है। भवन में बेड व सिलेंडर की व्यवस्था की भी जा रही है।

इधर, सदर अस्पताल में बेड बढ़ाने के साथ ही सीएस ने अटल क्लीनिक के सात डॉक्टरों को किया प्रतिनियुक्त

पूर्वी सिंहभूम में कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए जिले के सभी अस्पताल में बेड की संख्या बढ़ाई जा रही है। सदर अस्पताल की क्षमता 50 से बढ़ाकर 103 बेड कर दी गई है। बेड की संख्या बढ़ने के कारण यहां कर्मचारियों-डॉक्टरों की कमी हो गई। इस पर सिविल सर्जन डॉ एके लाल द्वारा रूपनगर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सहित सात अटल क्लीनिक के डॉक्टरों की प्रतिनियुक्ति सदर अस्पताल में कर दी है। अटल क्लीनिक में कार्यरत नर्सों को कोविड जांच और वैक्सीनेशन में लगाया गया है।

शहर में बनेगा ऑक्सीजन बैंक, 60 औद्योगिक सिलेंडर प्रशासन को मिले, मेडिकल सिलेंडर में बदलने का काम आज से

शहर में मेडिकल आक्सीजन बैंक बनाया जाएगा। यहां 100 सिलेंडर हमेशा उपलब्ध रहेंगे और मांग के आधार पर अस्पतालों को उपलब्ध कराए जाएंगे। बर्मामाइंस के महादेव इंटरप्राइजेज ने प्रशासन को फिलहाल 60 औद्योगिक सिलेंडर उपलब्ध कराए हैं। इन सिलेंडर को मेडिकल सिलेंडर में परिवर्तित करने का काम गम्हरिया स्थित भारत गैस के प्लांट में मंगलवार से शुरू किया जाएगा। इसके बाद सिलेंडर प्रशासन को सौंप दिया जाएगा। प्रशासन 40 सिलेंडर और इंतजाम करने में जुटा हुआ है ताकि कम से कम सौ सिलेंडर की क्षमता रहे। इस सिलेंडर का उपयोग सिर्फ अस्पतालों में ही किया जा सकेगा। डीटीओ दिनेश कुमार रंजन ने बताया कि सिलेंडर बैंक में हमेशा सिलेंडर भरा रहेगा। जब तक किसी अस्पताल से खाली सिलेंडर आएगा तो उसे रखकर भरा हुआ सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें