रेड़ अलर्ट स्वाईन फ्लू और कारोना केस मिले:स्वाइन फ्लू के 6 संदिग्ध मरीज मिले 48 घंटे में दस नए कोरोना संक्रमित

जमशेदपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हेल्थ रिपोर्टर | जमशेदपुर शहर में पहली बार स्वाइन फ्लू के छह संदिग्ध मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। स्वाइन फ्लू के सभी संदिग्ध मरीजों का इलाज टीएमएच में चल रहा है। जिला सर्विलांस विभाग ने इन सभी संदिग्ध मरीजों का सैंपल लेकर जांच के लिए एमजीएम मेडिकल कॉलेज भेजा है। ये मरीज, डिमना रोड, रेलवे ट्रैफिक कालोनी, खासमहल, चांडिल, तामुलिया व कदमा भाटिया बस्ती के हैं। जिला सर्विलांस विभाग के अनुसार, इस मौसम में स्वाइन फ्लू के मरीज आने लगते हैं। ऐसे में लोगों को विशेष रूप से सावधान होने की जरूरत है। अगर इसके लक्षण किसी व्यक्ति में मिले तो तुरंत चिकित्सक से सलह लें। डेंगू व जेई के भी बढ़ रहे मरीज शहर में डेंगू व जापानी इंसेफ्लाइटिस (जेई) के मरीज भी बढ़ रहे हैं। शुक्रवार को डेंगू के तीन व जेई के तीन संदिग्ध मरीज मिले। जेई के मरीज कपाली के रहने वाले हैं। सभी का इलाज टाटा मुख्य अस्पताल में चल रहा है। वहीं, डेंगू के मरीज चाकुलिया क्षेत्र के रहने वाले हैं। उनका इलाज चाकुलिया के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) में चल रहा है। अभी तक एक दर्जन से अधिक डेंगू मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। स्वाइन फ्लू के सभी संदिग्ध मरीजों का इलाज टीएमएच में चल रहा

{खांसी होना {छींक आना {गले में खराश होना {थकान या कमजोरी होना {नासिका मार्ग का ब्लॉक होना {बुखार आना {सिरदर्द होना {ठंड लगना/ठंड लगकर बुखार आना {खांसते और छींकते समय मुंह को ढककर रखें {खाना खाने से पहले हाथों को अच्छे से धो लें {मास्क पहनकर रखें {साफ कपड़ों/रूमाल का इस्तेमाल करें {भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर रहें {तुलसी और गिलोय का सेवन करें {लक्षण नजर आने पर डॉक्टर से संपर्क करें

लोगों को विशेष रूप से सावधान रहने की जरूरत है : डॉ. साहिर पाल

^कोरोना के साथ-साथ अन्य बीमारियों को लेकर भी लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। शहर में डेंगू व जेई की भी पुष्टि हो चुकी है। वहीं, अब स्वाइन फ्लू के भी संदिग्ध मरीज मिले हैं, जो चिंता का विषय है। ऐसे में लोगों को विशेष रूप से सावधान होने की जरूरत है। इस मौसम में स्वाइन फ्लू के मामले सामने आते हैं, जिसे लेकर अधिक जागरूक होने की जरूरत है। - डॉ. साहिर पाल, जिला सर्विलांस पदाधिकारी।

बागबेड़ा और साकची से दो-दो नए काेरोना संक्रमित मिले

पूर्वी सिंहभूम में कोरोना मरीजों की संख्या में उतार-चढ़ाव जारी है। 48 घंटे के अंदर जिले में 10 नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। नए संक्रमितों में चार लोग दूसरे राज्य से आए हैं। इनकी पहचान टाटानगर रेलवे स्टेशन पर हुई। सभी संक्रमितों को सर्विलांस टीम के डॉ विनय भूषण तिवारी और टेक्नीशियन कुंदन कुमार ने एमजीएम अस्पताल में भर्ती कराया है। गुरुवार तड़के हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस से उतरे साकची निवासी एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। राजधानी एक्सप्रेस से पहुंचे बागबेड़ा निवासी व रायपुर से गीतांजलि एक्सप्रेस से पहुंचे आदित्यपुर निवासी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। शुक्रवार को हटिया-टाटानगर पैसेंजर से उतरे जुगसलाई के एक होटल कर्मचारी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। बागबेड़ा-साकची से दो-दो, जबकि टेल्को-मानगो से एक-एक संक्रमित मिले। शुक्रवार को 2609 लोगों की जांच में चार नए मरीज मिले। कदमा से 2, बिष्टुपुर व साकची से एक-एक संक्रमित की पहचान हुई।

पूर्वी सिंहभूम के विभिन्न प्रखंडों से शुक्रवार को कुल 2878 लोगों का सैंपल लिया गया। आरटी-पीसीआर के 708 व ट्रूनेट के 20 सैंपल एमजीएम मेडिकल कॉलेज जांच के लिए भेजे गए। रिपोर्ट रविवार तक आने की उम्मीद है। जिले में शुक्रवार तक कुल 1774455 सैंपल लिए गए हैं, जिनमें 1760915 सैंपल की रिपोर्ट आ चुकी है।

खबरें और भी हैं...