पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना काल:पूर्वी सिंहभूम में कोरोना के 815 एक्टिव मरीज, 17 दिन में 16 मामले ऐसे; जिनमें पूरा परिवार संक्रमित

जमशेदपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • 20 मार्च को जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या मात्र 134 थी, जो मंगलवार (6 अप्रैल) तक बढ़कर 815 पहुंच गई

कोरोना सेंकेंड वेव की रफ्तार इतनी तेज है कि घंटों में ही पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आने वाले लोग संक्रमित हो रहे हैं। पूर्वी सिंहभूम जिले में कोरोना सेकेंड वेव का पीक 20 मार्च से माना जा रहा है। 20 मार्च को जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या मात्र 134 थी, जो मंगलवार (6 अप्रैल) तक बढ़कर 815 पहुंच गई है।

इन 17 दिनों में जिले में मिले 681 लोगों में से 83 व्यक्ति 16 अलग-अलग परिवार से हैं। इन 16 परिवार में एक सदस्य पहले पॉजिटिव पाया गया। फिर परिवार के अन्य सदस्यों की जांच हुई तो वे भी संक्रमित मिले। कोरोना के पहले वेव में संक्रमित के क्लोज कॉन्टैक्ट वाले ही पॉजिटिव मिल रहे थे।

सेकेंड वेव में ऐसे बढ़े सक्रिय मरीज
सेकेंड वेव में ऐसे बढ़े सक्रिय मरीज

17 दिन में 23 डॉक्टर, 9 मेडिकल स्टाफ संक्रमित

कोरोना के पहले वेव के दौरान जब जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 1000 पार हो गई थी तब 14 डॉक्टर व 9 पारा मेडिकल स्टाफ संक्रमित हुए थे। लेकिन सेकेंड वेव के मात्र 17 दिनों में शहर के विभिन्न अस्पतालों के 23 डॉक्टर व 11 पारा मेडिकल स्टाफ संक्रमित हो गए हैं। फिलहाल स्वास्थ्य सेवा में कोई रुकावट नहीं है। पर संक्रमण की रफ्तार यही रही तो डॉक्टर-स्टाफ की भी कमी हो जाएगी।

  1. एमजीएम अस्पताल के एक डॉक्टर की तबीयत खराब खराब होने पर वे टीएमएच में एडमिट हो गए। जांच में पॉजिटिव मिले। फिर परिवार के तीन अन्य सदस्यों के साथ घर में काम करने वाली नौकरानी व ड्राइवर भी संक्रमित पाए गए।
  2. साकची के एक दुकानदार को बुखार हुआ। उन्होंने दवा ली, पर ठीक नहीं हुए। परेशानी बढ़ने पर डॉक्टर के पास गए। जांच में दुकान संचालक के साथ परिवार के सदस्यों समेत 11 लोग संक्रमित पाए गए।
  3. टाटा वर्कर्स यूनियन के एक पदाधिकारी को तेज बुखार हुआ। आराम नहीं मिलने पर वे टीएमएच गए। वहां डॉक्टरों ने जांच कराई तो वे पॉजिटिव मिले। इसके बाद परिवार के 3 सदस्य भी संक्रमित मिले।

एक्सपर्ट व्यू... वायरस का स्वरूप बदला, और सतर्क रहने की जरूरत

वायरस का स्वरुप बदल चुका है। संक्रमण तेजी से फैल रहा है, और सतर्क रहने की जरूरत है। यही कारण है कि एक्टिव मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अभी संक्रमितों के परिजन भी चपेट में आ रहे हैं। पिछले साल के मुकाबले इस बार हेल्थ वर्कर भी अधिक संक्रमित हो रहे हैं।
डाॅ संतोष गुप्ता, हृदय रोग विशेषज्ञ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें