पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टाटा से पंजाब के लिए पहली ट्रेन:15 महीने बाद 21 जून से अमृतसर के लिए खुलेगी स्पेशल ट्रेन, खुशी में सिख समाज ने बांटे लड्‌डू

जमशेदपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • सिख समाज ने रेल मंत्री, सांसद व डीआरएम से सेवा शुरू करने की लगाई थी गुहार

दक्षिण-पूर्व रेलवे ने टाटानगर से अमृतसर के बीच स्पेशल ट्रेनचलाने का निर्णय लिया है। यह स्पेशल ट्रेन जलियावांला बाग एक्सप्रेस की रूट पर चलेगी। इस ट्रेन में चार एसी-3 टियर, 11 स्लीपर कोच और चार आरक्षित जेनरल कोच होंगे। यह ट्रेन जून में दोनों ओर से दो-दो फेरे लगाएगी। कोरोना काल में टाटा से अमृतसर के बीच चलने वाली दो ट्रेनों के बंद होने से काफी परेशानी हो रही थी।

इस संबंध में सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने 25 मार्च को सांसद विद्युत महतो एवं चक्रधरपुर डीआरएम को ज्ञापन सौंपकर जलियांवाला बाग एक्सप्रेस को चलाने का अनुरोध किया था। साथ ही रांची से चल रही जम्मूतवी एक्सप्रेस के लिंक ट्रेन का परिचालन शुरू करने की भी मांग की थी। 21 जून को कोविड गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए सादे समारोह में टाटा-अमृतसर स्पेशल ट्रेन को हरी झंडा दिखाकर रवाना किया जाएगा। समारोह में सांसद विद्युत वरण महतो, डीआरएम विजय कुमार साहू व सिख समाज के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।

टाटा से सोमवार, बुधवार को

  • 08103 टाटा-अमृतसर स्पेशल ट्रेन 21 जून से 28 जून तक टाटा से प्रत्येक सोमवार व बुधवार को रात 9.10 बजे खुलेगी और तीसरे दिन क्रमश: बुधवार और शुक्रवार को सुबह 6.30 बजे अमृतसर पहुंचेगी।
  • 08104 अमृतसर-टाट स्पेशल ट्रेन 23 जून से 30 जून के बीच प्रत्येक बुधवार और शुक्रवार को अमृतसर से दोपहर 12.45 बजे रवाना होगी। यह ट्रेन दूसरे दिन रात 9.10 बजे टाटानगर पहुंचेगी।

सिख फेडरेशन ने छेड़ रखी थी मुहिम

टाटा-अमृतसर ट्रेन का परिचालन 21 जून से शुरू होने की घोषणा होने पर ऑल इंडिया सिख स्टूडेंट्स फेडरेशन ने साकची गुरुद्वारा के सामने लड्डू बांटे। अध्यक्ष सतनाम सिंह ने इस ट्रेन के परिचालन के लिए मुहिम छेड़ रखी थी और रेल मंत्री पीयूष गोयल को बार-बार ट्वीट के माध्यम से ट्रेन शुरू करने के लिए अाग्रह कर चुके थे। मौके पर इंदर सिंह इंदर, अमरजीत सिंह भामरा, बलजीत सिंह संसोआ, सरबजीत सिंह, इंदरपाल सिंह आदि मौजूद थे।

इन स्टेशनों पर रुकेगी

पुरुलिया, बोकारो स्टील सिटी, गोमो, कोडरमा, गया, रफीगंज, अनुग्रह नारायण रोड, डेहरी ऑन सोन, सासाराम, भभुआ रोड, दीन दयाल उपाध्याय जं, वाराणसी, शाहगंज, फैजाबाद, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद, लक्सर, रुडकी, सहारनपुर, यमुनानगर जगाधरी, अंबाला कैंट, लुधियाना, जालंधर सिटी आदि।

खबरें और भी हैं...