पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विदाई काे मानसून:तीन साल बाद इस बार सितंबर में मानसून हो सकता है विदा

जमशेदपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मानसून की विदाई के संकेत; टाटा-हाता मुख्य सड़क के किनारे काश के फूल।
  • राज्य में सबसे अधिक 1108 एमएम बारिश पूर्वी सिंहभूम में ताे सबसे कम 493 एमएम देवघर में रिकाॅर्ड की गई
  • पूर्वी सिंहभूम जिले में लगातार पांचवें साल औसत से अधिक बारिश

झारखंड में एक महीने से ज्यादा समय से झमाझम बारिश होने के बाद दक्षिण-पश्चिमी मानसून अब कमजोर पड़ चुका है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 पांच दिनाें तक तेज बारिश के आसार नहीं हैं। उसके बाद कुछ दिन कहीं-कहीं हल्की बारिश हाे सकती है।

इस बार झारखंड में सामान्य से कम बारिश हुई है। लेकिन पूर्वी सिंहभूम जिले में स्थिति उलट है। यहां मानसून बेहतर रहा। शुरुआत में कमजोर दिखने वाले मानसून ने अगस्त में अच्छा प्रदर्शन किया और औसत बारिश के आंकड़े को छू लिया है। यही वजह रही की जिले में सामान्य से 14 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है।

मौसम विभाग के अनुसार 1 जून से लेकर 13 सितंबर तक जिले में 974.1 एमएम बारिश हाेनी चाहिए। जबकि 13 सितंबर तक ही जिले में 1108 एमएम बारिश हाे चुकी है। जाे सामान्य से 14 प्रतिशत अधिक है। अच्छी बारिश का सबसे अधिक फायदा जिले के किसानाें काे हुआ है और 94 प्रतिशत से अधिक धान की राेपनी हुई है, यही नहीं खेताें में अभी भी नमी बनी हुई है। मानसून की गतिविधियां कमजोर पड़ने के साथ ही अब अगले सप्ताह से मानसून की विदाई का दौर शुरू हो सकता है।

आमतौर पर प्रदेश के कुछ हिस्सों में 20 सितंबर से मानसून की विदाई शुरू होती है। यह 30 सितंबर तक चलती है। माैसम विभाग के जमशेदपुर केंद्र की मानें ताे इस बार मानसून पहले आया था। इसलिए पहले विदा भी हाेगा। यह तीन सालाें में पहली बार हाेगा जब मानसून सितंबर में विदा हाे जाएगा। इसकेे पिछले तीन साल तक यह अक्टूबर के पहले सप्ताह में विदा हुआ।

अपना जिला टॉप पर... राज्य के 19 जिलों में औसत से कम बारिश

प्रदेश भर में सबसे अधिक 1108 मिलीमीटर बारिश इस बार पूर्वी सिंहभूम जिले में हुई है। 1093.3 एमएम बारिश के साथ लातेहार दूसरे और 1082.2 एमएम के साथ रामगढ़ तीसरे नंबर पर है। देवघर में सबसे कम 493 एमएम बारिश हुई है। यहां औसत बारिश का आंकड़ा 862.6 एमएम है। राज्य के 24 में से 19 जिलाें में औसत से कम बारिश हुई है। सिर्फ 5 जिलों में औसत से अधिक बारिश रिकाॅर्ड की गई। इसलिए राज्य में बारिश का आंकड़ा औसत से 13% कम है। यहां कुल 812.3 एमएम बारिश हुई है। जबकि 937.8 एमएम हाेनी चाहिए थी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें