पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मैपिंग:जिले के साथ पूरे राज्य में हर 10 हजार की आबादी और सात-आठ किलाेमीटर की परिधि में खुलेगा प्लस टू स्कूल

जमशेदपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मैपिंग के लिए उपायुक्त की अध्यक्षता में समिति गठित, काॅलेजाें से भी हटेगा प्लस टू

पूर्वी सिंहभूम जिला समेत पूरे राज्य में नए प्लस टू उच्च विद्यालय खाेले जाएंगे। हर 10 हजार की आबादी और हर 7-8 किलाेमीटर की परिधि में प्लस टू उवि खाेला जाएगा। सरकार के निर्देश पर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत राज्य के हर जिले की मैपिंग की जाएगी। इसके लिए विभाग ने जिला स्तर पर उपायुक्त की अध्यक्षता में समिति का गठन किया है, जाे जिले का सर्वेक्षण कर अपनी रिपाेर्ट देगी।

इसके बाद प्लस टू स्कूल खाेलने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अभी राज्य के प्रत्येक जिले में बहुत कम संख्या में प्लस टू विद्यालय हैं। इसकी वजह से 10वीं पास करने वाले छात्राें काे प्लस टू करने के लिए अधिक दूरी तय करनी हाेती है। कई बार अधिक दूरी हाेने की वजह से विद्यार्थी पढ़ाई ही छाेड़ देते हैं, खासकर छात्राएं। सरकार ने एक निश्चित दूरी पर प्लस टू उवि खाेलने का फैसला लिया है। विभाग ने 30 सितंबर तक अपनी अनुशंसा रिपाेर्ट देने काे कहा है।

काॅलेजाें से प्लस टू हटाने की भी है याेजना
अभी राज्य के काॅलेजाें में प्लस टू की पढ़ाई संचालित हाेती है। जबकि यूजीसी ने इसे गलत बताया है। काॅलेज लगातार सरकार से प्लस टू काे हटाने की मांग कर रहे हैं। ऐसे में सरकार नए प्लस टू उवि खाेलकर काॅलेजाें से प्लस टू काे पूरी तरह से हटाने की भी याेजना बना रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें