पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चुनाव:उप निबंधक का आदेश दरकिनार, आज ही होगा टाटा वर्कर्स यूनियन का चुनाव; शाम 5 बजे से मतगणना शुरु होकर देर रात रिजल्ट आएगा

जमशेदपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • 182 सीट, 484 उम्मीदवार, 11735 मतदाता... शाम 5 बजे से मतगणना, देर रात रिजल्ट
  • यूनियन के निबंधन को हो सकता है खतरा- एक्सपर्ट्स व्यू

श्रम विभाग के उप निबंधक के निर्देश के बावजूद किसी शिकायत का निपटारा किए बगैर ही रविवार को टाटा वर्कर्स यूनियन का चुनाव होगा। चुनाव पदाधिकारी संतोष कुमार सिंह ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत चुनाव कराने की जानकारी शनिवार को डीएलसी को दी। टाटा वर्कर्स यूनियन के 214 सीटों में 32 पर प्रत्याशी निर्विरोध हैं। शेष 182 सीट के लिए 484 प्रत्याशी मैदान में हैं। रविवार को यूनियन के 11735 मतदाता इनके भाग्य का फैसला करेंगे। चयनित कमेटी मेंबर अध्यक्ष, महामंत्री, डिप्टी प्रेसिडेंट समेत 11 ऑफिस बेयरर्स का चयन करेंगे।

उप निबंधक के आदेश पर अमल करना यूनियन के लिए जरूरी

यूनियन चुनाव पर यदि श्रम विभाग के उप निबंधक ने रोक लगाई है तो उस पर अमल करना किसी भी यूनियन के लिए जरूरी है। इसके बावजूद चुनाव कराया जाता है तो श्रम विभाग कार्रवाई कर सकता है और यूनियन कमेटी को मान्यता नहीं दे सकता है। रजिस्ट्रार ट्रेड यूनियन एक्ट की धारा 10 का के तहत यूनियन का निबंधन रद्द कर सकते हैं। शिकायतकर्ता हाईकोर्ट भी जा सकता है। श्रम विभाग पेनाल्टी भी कर सकता है।

अपनी शक्ति का दुरुपयोग कर चुनाव कराना असंवैधानिक

श्रम विभाग के आदेश के अनुसार शिकायतों का निपटारा करने के बाद चुनाव कराने को कहा गया है, पर आरओ अपनी शक्ति का दुरुपयोग कर चुनाव करा रहे हैं, जो असंवैधानिक है। डिप्टी रजिस्ट्रार के निर्देश की अनदेखी कर चुनाव कराने से यूनियन के निबंधन को खतरा हो सकता है, जैसा 2005 के चुनाव में हुआ था। नियमानुसार डीएलसी की मौजूदगी में सभी शिकायतों पर चर्चा व निष्पादन के बाद चुनाव होता तो संवैधानिक होता।

सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगा मतदान

मतदान के लिए चुनाव संचालन समिति ने शनिवार को अंतिम तैयारी की। मतदान सुबह सात बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेगा। शाम पांच बजे से मतगणना शुरू होगी। मालमू हो कि यूनियन चुनाव प्रक्रिया में विभिन्न तरह की गड़बड़ियों की शिकायतें थीं। आरओ ने डीएलसी से कहा- चुनाव रोकने का अधिकार उन्हें नहीं है। उप निबंधक की ओर से जिन शिकायतों का जिक्र किया गया है तय चुनाव कार्यक्रम के तहत यह प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। ऐसे में शिकायतों पर विचार किया जाता तो नए सिरे से कई प्रक्रिया करनी पड़ती जो संभव नहीं है।

आरओ ने तय तिथि पर चुनाव की बात कही

सात शिकायतों के आलोक में एक पत्र मिला है। हालांकि पत्र में इस बात का जिक्र नहीं है कि शिकायतकर्ताओं की शिकायत का निपटारा हुआ है या नहीं। आरओ ने जवाब सौंपा है। इस पर अब शिकायतकर्ता संतुष्टि-असंतुष्टि जाहिर करेंगे, उसके बाद आगे की कार्रवाई होगी। आरओ ने तय तिथि पर चुनाव कराने की बात कही है।

-राजेश प्रसाद, डीएलसी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें