अवैध कब्जे की शिकायत:जिले के एक दर्जन सरकारी स्कूलों की जमीन पर कब्जा

जमशेदपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
राजकीयकृत बिरसा उवि बिरसानगर - Dainik Bhaskar
राजकीयकृत बिरसा उवि बिरसानगर
  • स्कूलों के प्रिंसिपल ने जिला शिक्षा विभाग को पत्र लिख कर अतिक्रमण हटवाने की मांग की
  • स्कूलों की जमीन पर बन गए मंदिर, सामुदायिक भवन, गोदाम, अपार्टमेंट और निजी विद्यालय

जिले के एक दर्जन सरकारी स्कूलाें की जमीन पर अवैध कब्जे की शिकायत जिला शिक्षा विभाग काे प्राप्त हुई है। कुछ स्कूलों की जमीन पर 20 वर्षों से कब्जा है, लेकिन आज तक किसी ने कोई कार्रवाई नहीं की। एक बार फिर स्कूलाें के प्रिंसिपल की ओर से पत्र लिखकर विभाग काे स्थानीय लाेगाें द्वारा कब्जा करने की जानकारी दी गई है।

पत्र में बताया गया है- स्थानीय लोग स्कूल की जमीन पर घर-दुकान, गाेदाम व सामुदायिक भवन बना रहे हैं। इस मामले के सामने आने के बाद अब शिक्षा विभाग जिला प्रशासन के माध्यम से अतिक्रमण हटाने की तैयारी कर रहा है। शिक्षा विभाग ने उन स्कूलाें की सूची तैयारी की है, जिनकी जमीन पर या ताे कब्जा हाे चुका है या कब्जा किया जा रहा है। अब तक एक दर्जन स्कूलाें के नाम सामने आए हैं। कब्जे से संबंधित समग्र रिपाेर्ट तैयार कर विभाग डीसी के अलावा स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग काे इसकी जानकारी देते हुए अतिक्रमण हटाने की मांग करेगा।

स्कूलाें की जमीन पर अतिक्रमण एक-दाे साल की बात नहीं है। अलग- अलग स्कूलाें की जमीन पर 15-20 साल से भू माफिया कब्जा कर रहे हैं। इसकी शिकायतें भी शिक्षा विभाग तक पहुंचती हैं, लेकिन मामला फाइलों में दबा रह जाता है। जहां अतिक्रमण हाे रहा है, उनमें से अधिकतर स्कूलों के पास जमीन के कागजात तक नहीं है। इसी का फायदा उठाते हुए लोग अतिक्रमण करते हैं। इसमें स्कूल के तत्कालीन प्रधानाध्यापकों की भूमिका भी संदेह के दायरे में है।

खबरें और भी हैं...