पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:बंगाल की खाड़ी में चक्रवात से आएगा मौसम में बदलाव, कल से 3 दिन बारिश केे आसार

जमशेदपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दिनभर चली गर्म हवा, 4 दिन बाद फिर अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार पहुंचा
  • 8-13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका

चार तक थाेड़ी राहत के बाद शहर का माैसम फिर गर्म हाेने लगा है। मंगलवार काे पारा एक बार फिर 40 डिग्री के पार पहुंच गया। इसकी वजह से लाेग दिन में गर्मी ने परेशान रहे। मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 24.2 डिग्री सेल्सियस रिकाॅर्ड किया गया। हवा में नमी की मात्रा अधिकतम 58 व न्यूनतम 33 प्रतिशत रही। माैसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे तक माैसम साफ रहेगा और तापमान में बढ़ाेतरी हाेगी। हालांकि 8 से 10 अप्रैल के दौरान बादल छाए रहने की संभावना मौसम वैज्ञानिक जता रहे हैं।

दारीसाई स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र स्थित मौसम विभाग के अनुसार 8 अप्रैल को तेेज बारिश के साथ बिजली गरजने की आशंका है। अगले दिन 9 अप्रैल काे गरज के साथ हल्की बारिश हाे सकती है। बंगाल की खाड़ी में साइकोलोनिक सर्कुलेशन के कारण मौसम में बदलाव आने की संभावना जताई जा रही है। इधर, मंगलवार को सुबह से गर्मी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया था। सुबह 11 बजे से गर्म लपटें चलने लगी। दोपहर में लोग जरूरी काम से ही घरों ऑफिसों से बाहर निकले। शाम 7 बजे तक गर्म हवा असर दिखा रही थीं। दोपहर के समय चेहरे को तौलिया कपड़ा से ढके बिना और बिना चश्मा के बाइक चलाना भी मुश्किल हो रहा है। गर्म लपटें चलने से आंखों में जलन और सिर दर्द की समस्या लोगों को हो रही है।

मौसम वैज्ञानिक डाॅ. विनोद कुमार ने बताया-

8 से 10 अप्रैल तक जिले में हल्के से घने बादल छाए रहने की संभावना है। इस दौरान बारिश हो सकती है। अधिकतम तापमान 39-41 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 23-25 डिग्री सेल्सियस रहेगा। अधिकतम आर्द्रता 35-42 प्रतिशत एवं न्यूनतम आर्द्रता 15-18 प्रतिशत रहने की संभावना है। हवा की दिशा उत्तर-पश्चिम से उत्तर पूर्व 8-13 किमी प्रति घंटा चलने की संभावना है। वेस्टर्न डिस्टरबेंस से बदलाव देखने को मिल रहा है। दक्षिण ओडिशा और आसपास के क्षेत्रों में एक चक्रवाती सर्कुलेशन बना हुआ है, जिससेे मौसम में बदलाव आएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

    और पढ़ें