पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आदेश जारी होगा:373 रुपये की दिहाड़ी करने वाले दलमा राजा आज तय करेंगे कि, इस बार शिकार पर्व मनेगा या नहीं

जमशेदपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हेलमेट पहनकर साइकिल से मजदूरी करने के लिए जाने वाले राजा का आज जारी होगा आदेश

दलमा पर शिकार पर्व मनाने की तैयारी चल रही है। इसके लिए आदिवासी समाज के लोग तैयारी में जुटे हैं। वन विभाग भी शिकार पर्व को लेकर अपनी तैयारी कर रहा है। पर, 373 रुपए की दिहाड़ी करने वाले दलमा राजा ही इसकी घाेषणाा करेंगे कि इस बार शिकार पर्व मनेगा या नहीं। टाटा पावर प्लांट में ठेका मजदूरी कर रहे दलमा राजा राकेश हेम्ब्रम आज अपने घर में पूजा-पाठ के बाद इसकी घोषणा करेंगे।

तभी दलमा के जंगल में जानवरों का भविष्य तय होगा कि उनका सेंदर होगा या नहीं। आदिवासी समाज की नजर दलमा राजा पर है कि वे क्या आदेश देते हैं। गुरुवार को भी राजा साहब हर दिन की तरह हेलमेट पहनकर अपनी साइकिल से मजदूरी करने प्लांट गए।

राज्य सरकार से नौकरी और बॉडीगार्ड का ऑफर ठुकराया

वर्ष 2001 में बाबूलाल मरांडी की सरकार ने वन विभाग की टीम को दलमा राजा के घर भेजा। प्रस्ताव दिया कि वे राजपाट सौंप दें। सरकार उन्हें नौकरी, बॉडीगार्ड व घर देगी। राकेश हेम्ब्रम ने बताया कि उन्होंने अफसरों से कहा कि वे उनके क्षेत्र केे लोगों को भी नौकरी दें तो यह प्रस्ताव मान लेंगे। सरकार नहीं मानी।

खपड़ैल घर में राज परिवार, दूसरे के कुएं से सिर पर पानी लाती हैं रानी

दलमा राजा बड़ा गदड़ा में परिवार संग रहते हैं। यह उनका पुश्तैनी घर है। खपड़ैल घर में परिवार रह रहा है। राजा के घर में पानी भी नहीं है। उनकी पत्नी यानी रानी पड़ोस के कुएं से सिर पर पानी लाती हैं। जबकि राजा के पास लगभग 50 बीघा जमीन है। जिसमें दो तालाब बने हुए हैं और लोग इसमें स्नान करते हैं।

1340 में मोहिनी हेम्ब्रम दलमा प्रदेश के प्रधान घोषित किए गए थे

  • मोहिनी हेम्ब्रम के बाद के वंशज ही राजा के तौर पर विराजमान हुए।
  • राकेश हेम्ब्रम चार पीढ़ी के बाद राजा बने, अभी प्लांट जाते हैं मजदूरी करने।
  • दलमा के जंगल, जमीन और वन्य प्राणी पर इनका ही एकाधिकार।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें