पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रदर्शन के लिए विवश:ई-कल्याण छात्रवृत्ति आवेदन पोर्टल चालू करने के लिए एआईडीएसओ का प्रदर्शन

जमशेदपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राज्य सचिव समर महतो ने कहा कि सत्र अनियमित हो चुके

ऑल इंडिया डेमोक्रेटिक स्टूडेंट्स ऑर्गेनाइजेशन झारखंड राज्य कमेटी के नेतृत्व में विभिन्न जिलों के प्रतिनिधियों ने मंगलवार काे रांची में प्रदर्शन किया। प्रदर्शन की अध्यक्षता राज्य अध्यक्षा आशारानी पाल ने की। उन्हाेंने कहा कि धारा 144 के बावजूद विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधि छात्र अपनी मांग को लेकर प्रदर्शन के लिए विवश हुए हैं। कोरोना महामारी के चलते राज्य के छात्रों को शिक्षा संबंधी विभिन्न समस्याओं से जूझना पड़ रहा है।

राज्य सचिव समर महतो ने कहा कि सत्र अनियमित हो चुके हैं। स्कूल से लेकर कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों की पढ़ाई काफी प्रभावित हो रही है। विगत महीनों से छात्रवृत्ति के लिए ई-कल्याण पोर्टल द्वारा आवेदन भरना शुरू हुआ और बीएड व विवि के विभिन्न पाठ्यक्रमों में नामांकन की प्रक्रिया अभी तक पूरी नहीं हो पाई है। इसके बावजूद ई-कल्याण के पोर्टल को 10 फरवरी से बंद कर दिया गया है। विभिन्न पाठ्यक्रमों में पढ़ने वाले हजारों छात्र छात्रवृत्ति के भरोसे ही अपनी पढ़ाई पूरी कर पाते हैं। ऐसे में पोर्टल बंद हाेने से कई छात्रों को आगे की पढ़ाई बाधित हाे सकती है। वहीं, राज्य में विभिन्न स्तर पर शिक्षकों के करीब 23,000 से अधिक पद रिक्त हैं। युवा अपनी योग्यता के साथ नियुक्ति की उम्मीद लगाए बैठे हैं, लेकिन 2016 के बाद से जे-टेट की परीक्षा नहीं हुई। शिक्षकों की कमी से शिक्षण गतिविधि बुरी तरह प्रभावित है। प्रदर्शन में समर महतो, राज्य उपाध्यक्ष आशीष कुमार थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें