पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सर्वाधिक प्रोडक्शन कर कीर्तिमान:कोरोना के बावजूद टाटा स्टील ने समाप्त वित्तीय वर्ष में बनाया रिकॉर्ड

जमशेदपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • टाटा स्टील इंडिया डिलिवरी की मात्रा चौथे तिमाही में 16 प्रतिशत से बढ़कर 4.67 मिलियन टन हो गई

कोरोना के बावजूद टाटा स्टील ने समाप्त वित्तीय वर्ष 2020-21 के दौरान प्रोडक्शन के क्षेत्र में अब तक का सर्वाधिक प्रोडक्शन कर कीर्तिमान बनाया है। स्टील इंडिया ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के अंतिम तिमाही में तीन प्रतिशत वृद्धि के साथ 4.75 मिलियन टन के उच्चतम त्रैमासिक कच्चे इस्पात उत्पादन को प्राप्त किया है। यह जानकारी कंपनी के कारपोरेट कम्यूनिकेशन की ओर से दारी विज्ञप्ति में दी गई है। कंपनी की विज्ञप्ति में कहा गया है कि पहले अर्द्धवार्षिक वित्तीय वर्ष 21 में कोविड-19 महामारी के कारण हुए व्यवधान के कारण पूरे वर्ष वित्तीय वर्ष 21 का उत्पादन 7 प्रतिशत कम रहा।

टाटा स्टील इंडिया डिलिवरी की मात्रा चौथे तिमाही में 16 प्रतिशत से बढ़कर 4.67 मिलियन टन हो गई। कंपनी के मजबूत विपणन नेटवर्क और बेहतर बाजार स्थितियों के कारण घरेलू डिलिवरी 22 प्रतिशत से बढ़कर 4.17 मिलियन टन हो गई। निर्यात कुल डिलिवरी का 11 प्रतिशत था। कोविड-19 महामारी के बाद भी पहले तिमाही 21 में टाटा स्टील इंडिया ने वित्तीय वर्ष 21 में 17.30 मिलियन टन की वार्षिक वार्षिक मात्रा प्राप्त की। डोमेस्टिक डिलिवरी के प्रमुख खंड ऑटोमोटिव एंड स्पेशल प्रोडक्ट्स की सेगमेंट डिलीवरी 13 प्रतिशत तिमाही से तिमाही और 57 प्रतिशत वार्षिक से वार्षिक से बढ़कर वित्तीय वर्ष 21 के चौथे तिमाही में 0.78 मिलियन टन हो गई। पूरे साल वित्तीय वर्ष 21 की बिक्री की मात्रा 2 मिलियन टन का आंकड़ा पार कर गई जिससे 7 प्रतिशत वार्षिक वृद्धि दर्ज की गई। ब्रांडेड प्रोडक्ट्स और रिटेल सेगमेंट की डिलीवरी चौथे तिमाही वित्तीय वर्ष 21 में 3 प्रतिशत तिमाही से तिमाही और 23 प्रतिशत वार्षिक से वार्षिक से 1.45 मिलियन टन तक बढ़ी। व्यक्तिगत घर-बिल्डरों के लिए ऑनलाइन मंच ‘आशियाना’ से सकल राजस्व, रुपए के तिमाही राजस्व मील के पत्थर को पार कर गया। चौथे तिमाही 21 में 300 करोड़, 43 प्रतिशत तिमाही से तिमाही और 200 प्रतिशत वार्षिक से वार्षिक की वृद्धि दर्ज की गई। औद्योगिक उत्पादों और परियोजनाओं के सेगमेंट की डिलीवरी चौथे तिमाही 21 में 11 प्रतिशत वार्षिक से बढ़कर 1.59 मिलियन टन हो गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

    और पढ़ें