पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौत के आंकड़े गोलमाेल:जिला प्रशासन बता रहा कोरोना से 338 की मौत जबकि कब्रिस्तान-श्मशान में 469 लोगों का हुआ अंतिम संस्कार

जमशेदपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े मैच नहीं खा रहे
  • राज्य के आंकड़ों में पूर्वी सिंहभूम में 19 कम मौतें, एक्टिव केस 271 कम

(चंद्रशेखर सिंह)
कोरोना को लेकर राज्य और स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के स्तर से जारी पॉजिटिव मरीजों-संक्रमण से मरने वालों के आंकड़े मैच नहीं खा रहे हैं। 30 सितंबर तक राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पूर्वी सिंहभूम जिले में 319 लोगों की मौत हुई है, जबकि स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के अनुसार संक्रमण से अबतक 338 लोगों की जान गई है।
वहींं बर्निंग घाट और कब्रिस्तान में देखें तो जिले के 469 मरीजों के शव पहुंचे, जिनका अंतिम संस्कार गाइडलाइन के तहत किया। सच्चाई क्या है, इसको लेकर कंफ्यूजन है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पूर्वी सिंहभूम जिले में मरीजों की संख्या 15540 है। जबकि स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 15124 है। इसको लेकर सवाल यह उठता है कि किसके आंकड़े सही हैं। जिले के प्रभारी सिविल सर्जन के मुताबिक आंकड़ों में गड़बड़ी के कारण विभाग के पास दक्ष कंप्यूटर अॉपरेटर का न होना है। इसके चलते ही आंकड़े में तालमेल नहीं बैठ रहा है। जिले से जारी आंकड़ों के मुताबिक पॉजिटिव मरीजों की संख्या 416 ज्यादा है। वहीं मौत के आंकड़ों में राज्य ने स्थानीय रिपोर्ट से 19 कम बताया है। अंतिम संस्कार 469 लोगों का बर्निंग घाट, कब्रिस्तानों में हुए हैं। यह आंकड़ा स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के रिपोर्ट से 129 शव ज्यादा है। एक्टिव मरीजों की संख्या को लेकर भी कंफ्यूजन है राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक एक्टिव मरीज की पूर्वी सिंहभूम में 1509 जबकि स्थानीय रिपोर्ट में 1238 हैं।

साकची कब्रिस्तान
साकची कब्रिस्तान
जाकिरनगर कब्रिस्तान
जाकिरनगर कब्रिस्तान
बेल्डीह कब्रिस्तान
बेल्डीह कब्रिस्तान

जिले की ओर से जो सूचना राज्य को दी जाती है, उसके आधार पर आंकड़े जारी करते हैं। यदि गड़बड़ी है तो स्थानीय अधिकारी बता सकते हैं।
-डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी, स्वास्थ्य सचिव

आंकड़ों में कुछ गड़बड़ी हो रही है। दक्ष कंप्यूटर ऑपरेटर या डाटा एनालिसिस के नहीं होने के चलते ऐसा हो रहा है।
-डॉ. एसके झा, सिविल सर्जन, पूर्वी सिंहभूम।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें