पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी पहल:कोरोना मरीजों के लिए, साकची गुरुद्वारा कमेटी ने खोला 20 बेड का मिनी अस्पताल

जमशेदपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दो डॉक्टर ऑनलाइन करेंगे मरीजों का इलाज, मुखे की देखरेख में कमेटी गठित
  • सीजीपीसी कार्यालय में बनेगा लंगर, 18 बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच सीजीपीसी ने रविवार से अच्छी पहल शुरू की है। सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की देखरेख में कोरोना मरीजों के लिए अब गुरुद्वारों में ऑक्सीजन के साथ 18 बेड और दो बिना अॉक्सीजन वाले बेड यानि कुल 20 बेड की व्यवस्था की गई है। साकची गुरुद्वारा कमेटी द्वारा संचालित साकची मॉडल स्कूल में पहला 20 बेड वाला अस्पताल खोला गया। सिविल सर्जन ने सीजीपीसी को इसकी अनुमति दे दी है। इसकी जानकारी सीजीपीसी के प्रधान गुरमुख सिंह मुखे ने दी।

उन्होंने कहा कि साकची के बाद मानगो, टिनप्लेट और सोनारी गुरुद्वारा कमेटी भी अपने स्तर से 20-20 बेड वाला अस्पताल खोलने में जुटी है। गुरुद्वारों में बेड की व्यवस्था व मरीज के इलाज से लेकर उनके खाने तक का खर्चा सीजीपीसी उठाएगी। मुखे ने बताया कि गुरुद्वारा कमेटियों द्वारा बनाए गए अस्पताल में कोविड मरीजों का ऑनलाइन इलाज किया जाएगा। साथ ही बीच-बीच में बाहर से डॉक्टरों को बुलाकर चेकअप भी कराया जाएगा। वर्तमान में डॉ. स्वर्ण सिंह और डॉ. राजेंदर सिंह मरीजों को ऑनलाइन इलाज करेंगे। मुखे ने बताया कि कोविड मरीजों के लिए सीजीपीसी कार्यालय में तीनाें समय लंगर बनेगा। लंगर बनाने का जिम्मा सन्नी सिंह को दिया गया है। इसके अलावे सीतारामडेरा गुरुद्वारा कमेटी के सचिव सुरजीत सिंह को कोविड मरीजों की देखभाल का जिम्मा दिया गया है। साथ ही अन्य कई कमेटियां बनाई गई हैं।

सरकार की गाइडलाइन का पालन करना जरूरी

मुखे ने बताया कि गुरुद्वारा कमेटियों द्वारा खोले जा रहे 20 बेड के अस्पताल के लिए सरकार की गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य है। सिविल सर्जन ने गाइडलाइन की कॉपी सौंपी है, जिसके अाधार पर ही मरीजों को वहां रखा जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें