पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुखद संकेत:टीएमएच में 6 माह में पहली बार कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट बढ़कर 87.3%पहुंचा, 4.8% की दर से आ रहे नए केस

जमशेदपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सलाहकार डॉ. राजन चौधरी का दावा- बीते हफ्ते हुईं थीं 8 मौतें, इस सप्ताह सिर्फ 1 की गई जान

कोरोना को लेकर शहर में अच्छे संकेत हैं। कोविड डेडिकेटेड अस्पताल टीएमएच का रिकवरी रेट 87.32% है। आरटीपीसआर पॉजिटिविटी रेट 4.88% व एंटीजन टेस्ट का पॉजिटिविटी रेट 2% है। रिकवरी रेट का बढ़ना व पॉजिटिविटी रेट का कम होना कोविड स्थिति में सुधार व नियंत्रण का संकेत है। यह कहना है टाटा स्टील मेडिकल सर्विसेस के सलाहकार डाॅ. राजन चौधरी का।

वे शुक्रवार शाम को टाटा स्टील कॉरपोरेट कम्युनिकेशन की ओर से आयोजित टेली कान्फ्रेंसिंग में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे। मौके पर चीफ कुलवीन सुरी व हेड रुना राजीव कुमार उपस्थित थीं। 15 दिनों में पूर्वी सिंहभूम का पॉजिटिविटी रेट 1.2-2% है और है। जबकि रिकवरी रेट 90 है।

डॉ. राजन ने कोरोना के नियंत्रण में होने पर खुशी जता कहा- छह महीने में पहली बार में टीएमएच में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट 87.32% पहुंचा है। वहीं दो माह से पॉजिटिविटी रेट 30-25 प्रतिशत तक रुकी थी। वह पिछेले माह से धीरे-धीरे गिरते हुए 5% से भी कम रह गई है, जो बेहतर स्थिति के संकेत हैे। टीएमएच में जहां पिछले कई दिनों से एक सप्ताह में 7-8 मौत हो रही थी वह अब एक-दो पर पहुंच गई है।

इस सप्ताह में महज एक पॉजिटिव मरीज की मौत हुई है उसे मल्टी ऑर्गन प्रॉब्लम था। बीते दिनों टीएमएच में एक सप्ताह में सात से आठ सौ लोग एडमिट हो रहे थे अब सौ से भी नीचे है। कोरोना को लेकर रिपोर्ट सकारात्मक स्थिति की ओर इशारा करती है। बकौल डॉ. राजन आने वाले दिनों में इसी तरह अपना संयम दिखाएं और नियमों का पालन करें तो कोरोना से जंग में जीत होगी।

पोस्ट कोविड क्लिनिक में 210 मरीज

डॉ. राजन ने कहा- टीएमएच में पोस्ट कोविड क्लिनिक में अब तक 210 मरीज पहुंचे। इसमें से 50% को कमजोरी, काम नहीं करने की क्षमता की शिकायत थी। वहीं 10% मरीज में लंग्स, सांस लेने में दिक्कत की शिकायत है। दुनिया में पोस्ट कोविड को लेकर चल रहे शोध को ध्यान में रख टीएमएच में आने वाले मरीजों की स्थिति पर शोध जारी है। सरकार की गाइडलाइन के अनुसार झारखंड में छह पोस्ट कोविड इलाज की सुविधा है, इसमें से एक टीएमएच भी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें