मिशन एडमिशन:निजी स्कूलाें की इंट्री कक्षा में दाखिले के लिए इस महीने भरे जाएंगे फाॅर्म, जनवरी में लाॅटरी

जमशेदपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 60 स्कूलाें में हैं कुल 8 हजार सीटें, फॉर्म की कीमत 250 से 500 रु तक

शहर के निजी स्कूलाें में सत्र 2022-23 के लिए इंट्री कक्षा (नर्सरी-एलकेजी) में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हाे गई है। अधिकतर स्कूलाें में अक्टूबर से लेकर नवंबर तक ऑनलाइन फाॅर्म भरे जाएंगे। अभिभावक स्कूलों की वेबसाइट पर नामांकन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। स्कूलाें ने इस बार आवेदन शुल्क 250 से 500 रुपए तक रखा है। शहर के 60 निजी स्कूलाें में इंट्री कक्षा में करीब 8 हजार सीटाें पर नामांकन के लिए फाॅर्म भरे जाएंगे।

आवेदन करने से पहले अभिभावकाें काे अपने बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र, आधार कार्ड आदि बनवाना हाेगा। आरक्षित सीटों पर नामांकन के लिए जिला शिक्षा विभाग अलग से आवेदन पत्र जारी करेगा। स्कूल नामांकन के लिए आए आवेदन पत्राें की स्क्रूटनी दिसंबर में करेंगे। जनवरी में लाॅटरी के जरिए चयन किया जाएगा।

दो अलग-अलग मामलों में राजेंद्र विद्यालय के खिलाफ जांच

राजेंद्र विद्यालय ने 39% फीस बढ़ाई एनसीपीसीआर ने दिया जांच का आदेश

राजेंद्र विद्यालय में मनमाना फीस बढ़ोतरी मामले में एनसीपीसीआर (राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग) ने जांच का आदेश दिया है। यह आदेश नियम विरुद्ध 39% स्कूल फीस, मिस्लेनियस फीस व वार्षिक शुल्क में बढ़ोतरी के खिलाफ जमशेदपुर अभिभावक संघ की शिकायत पर जारी किया गया है। आयोग ने शिक्षा सचिव (स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, झारखंड) को पत्र जारी कर कार्यवाही से संबंधित रिपाेर्ट दाे सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराने काे कहा है।

मोबाइल मामले में स्कूल की कार्रवाई गलत : कमेटी
राजेंद्र विद्यालय प्रबंधन द्वारा 10वीं के बच्चाें से मोबाइल जब्त कर उनसे 5-5 हजार रुपए वसूलने के मामले की जांच डीएसई की ओर से गठित कमेटी ने पूरी कर ली है। जांच कमेटी ने स्कूल की इस कार्रवाई काे गलत व नियम के खिलाफ बताया है। जांच कमेटी की रिपाेर्ट के आधार पर डीएसई कार्यालय स्कूल के खिलाफ कार्रवाई की अनुशंसा डीसी से करने की तैयारी में है।

खबरें और भी हैं...