पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्वस्थ्य:दिल की करें देखभाल , हर साल 8-10% बढ़ रहे दिल के मरीज, शहर में 1.53 लाख पेशेंट, दिनचर्या में बदलाव की आवश्यकता

जमशेदपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हेल्दी लाइफ स्टाइल, नियमित व्यायाम, प्रदूषण से बचाव व तनाव मुक्त जीवन अपनाकर हार्ट अटैक से करें बचाव

शहर में अनियमित दिनचर्या, तनाव, खानपान में लापरवाही, पर्यावरण प्रदूषण व कई अन्य कारणों से हृदय संबंधी समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। पांच साल में दिल के मरीजों की संख्या में हर साल औसतन 8-10 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। अभी यह केवल बड़ी उम्र या बुजुर्गों में ही नहीं बल्कि छोटी उम्र के बच्चों और किशोरों में भी यह समस्याएं बढ़ी हैं।

जमशेदपुर तथा आसपास में करीब 1.53 लाख दिल के मरीज हैं और एक साल में करीब 10793 हजार दिल के मरीजों की मौत हुई है। दुनियाभर में हृदय के प्रति जागरूकता बढ़ाने और हृदय संबंधी समस्याओं से बचने के उपायों के बारे में बताने के उद्देश्य से हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है।

एक्सपर्ट की राय
डॉ. हेमंत बताते हैं- हार्ट अटैक से बचाव के लिए संतुलित व पौष्टिक आहार का सेवन करने के साथ अच्छी लाइफस्टाइल अपनानी चाहिए। नियमित व्यायाम करने के साथ हरी साक-सब्जियों का सेवन करना चाहिए। तनाव मुक्त जिंदगी जीकर इससे बचाव कर सकते हैं।

.कैसे होता है कार्डियक अरेस्ट
कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. संतोष ने कहा-कार्डियक अरेस्ट अचानक होता है। इसकी चेतावनी नहीं मिलती। दिल में होने वाली इलेक्ट्रिकल गड़बड़ी से धड़कन का ताल-मेल बिगड़ता है। वहीं हार्ट अटैक में दिल के कुछ हिस्सों में खून जम जाता है, इलाज में देरी जानलेवा हो सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें