पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

निर्देश:हाई कोर्ट ने स‌भी पक्षों को एक महीने में एफिडेविट फाइल करने का दिया निर्देश

जमशेदपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • टाटा स्टील की ओर से आयडा की 350 एकड़ जमीन को सबलीज करने का मामला

टायो संघर्ष समिति के नेता अजय कुमार शर्मा द्वारा रांची हाई कोर्ट में दायर पिटीशन संख्या 3573 के मामले में मंगलवार को न्यायाधीश अजय शंकर की पीठ में सुनवाई हुई। मामला राज्य सरकार द्वारा टाटा स्टील को आयडा में दी गई 350 एकड़ जमीन सबलीज करने से जुड़ा है।

याचिकाकर्ता का कहना है आयडा की जमीन को टाटा स्टील सबलीज नहीं कर सकती है। सुनवाई में झारखंड सरकार की तरफ से पिटीशन का कोई विरोध नहीं किया गया। टाटा स्टील के वकील इन्द्रजीत सिन्हा ने पिटीशन को सुने जाने के अधिकार पर सवाल उठाया, जिसपर टायो कर्मचारियों के वकील अखिलेश श्रीवास्तव ने आपत्ति जताते हुए कहा कि रिट पिटीशन पर किसी प्राइवेट पार्टी को प्रारंभिक आपत्ति जताने का कोई अधिकार नहीं है।

बहस के बाद न्यायाधीश ने सभी पक्षों को नोटिस जारी कर एक महीने में एफिडेविट फाइल करने का निर्देश दिया। कर्मचारियों की ओर से अधिवक्ता अखिलेश श्रीवास्तव के अलावे रोहित सिन्हा, आकाश शर्मा और सूरज किशोर ने बहस में हिस्सा लिया। इस पर अगली सुनवाई में कोर्ट द्वारा निर्णय लिया जाएगा।

टायो संघर्ष समिति के नेता अजय शर्मा ने दायर किया पिटीशन

टायो रोल्स लिमिटेड को टाटा स्टील ने एप्रोप्रियेट अथाॅरिटी, लेबर, एम्पलायमेंट और ट्रेनिंग, झारखंड सरकार की 27 अक्टूबर 2016 के टायो रोल्स को बंद नहीं करने के आदेश काे अनदेखा कर सितंबर, 2016 में टायो कंपनी को बंद कर दिया। इसके कर्मचारियों का वेतन भत्ते का भुगतान रोक दिया। कर्मचारियों ने दिवालिया कानून, 2016 के सेक्शन 9 के तहत एनसीएलटी, कोलकाता में एक पिटीशन दायर कर कंपनी का उद्धार करने की गुहार लगाई, जिसमें एडजुडिकेटिंग अथाॅरिटी द्वारा पांच अप्रैल 2019 को अपने आदेश द्वारा मॉराटोरियम लगा दिया।

कर्मचारियों को बाद में पता चला कि टाटा स्टील को 1969 में आयडा में जो 350 एकड़ जमीन दी गई थी, जिस पर टाटा स्टील अपना दावा कर रही है, वह गवर्नमेंट ग्रांट है, जिसको सबलीज नहीं किया जा सकता। कर्मचारी तब रांची हाई कोर्ट में गुहार लगाकर उक्त लीज को रद्द कर जमीन को कानूनन टायो के नाम करने का निर्देश सरकार व आयडा को देने की मांग की।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें