पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेड अलर्ट:चाईबासा में डीजीपी कार्रवाई की याेजना बना रहे थे, नक्सलियों ने सड़क बना रहीं 4 गाड़ियां फूंकी

चाईबासा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेल्हान जंगल के बीहड़ में डीजीपी, एडीजी विशेष शाखा के अलावा सीआरपीएफ ने की बैठक
  • छत्तीसगढ़ में बड़े हमले के बाद झारखंड में पुलिस विभाग रेस

छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले के बाद झारखंड में भी पुलिस विभाग सक्रिय हुआ हैै। राज्य में नक्सली गतिविधियों पर नियंत्रण को लेकर डीजीपी नीरज कुमार सिन्हा बुधवार को पश्चिमी सिंहभूम पहुंचे। यहां एक ओर वे नक्सलियों के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई करने को लेकर सीआरपीएफ के साथ उच्चस्तरीय बैठक कर रहे थे, उसी दौरान टोकलो थाना क्षेत्र के दड़कदा गांव में नक्सलियों ने सड़क निर्माण में लगी जेसीबी, दो ट्रैक्टर और एक हाइवा को फूंक दिया। घटना बुधवार दोपहर करीब तीन बजे की है।

सूचना मिलने पर पुलिस ने इलाके की घेराबंदी कर कई स्थानों पर छापेमारी भी की, लेकिन नक्सलियों के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी। चाईबासा में डीजीपी की मौजूदगी के बावजूद नक्सली कार्रवाई के बाद एंटी नक्सल ऑपरेशन और तेज कर दिया गया है। इस क्षेत्र में एक करोड़ के इनामी भाकपा माओवादी के सेंट्रल कमेटी के सदस्य अनल उर्फ तूफान उर्फ पतिराम मांझी और 10 करोड़ के इनामी नक्सली जोनल कमेटी के सदस्य महाराज प्रमाणिक सक्रिय हैं।

पुलिस माओवादियाें की मान रही साजिश

पुलिस के वरीय अधिकारी भी घटना से वाकिफ हैं। सुरक्षा बलाें के पहुंचने पर माओवादी उन्हें निशाना बना सकते हैं। इसलिए पुलिस सतर्क है। यह माओवादियाें की साजिश हो सकती है।

जहां लांचर से हुआ हमला, वहीं गाड़ी जलाई

नक्सलियों की करतूत- होयोहातु के दाड़कादा में जलाई गई जेसीबी।
नक्सलियों की करतूत- होयोहातु के दाड़कादा में जलाई गई जेसीबी।

4 मार्च 2021 जिस पहाड़ी पर माओवादियाें ने जगुआर के तीन जवानाें काे जुगाड़ वाले राॅकेट लांचर से उड़ा दिया था। ठीक उसी जगह पर ठेका कंपनी की गाड़ियाें काे जलाया है।

झारखंड का पहला लांचर हमला यहीं

लांजी पहाड़ माओवादियाें के माेस्ट वांटेड नेता महाराज प्रमाणिक का गढ़ है। पिछले 7 व 8 फरवरी से यहां एक महीने तक एंटी नक्सल ऑपरेशन चला था। जिसमें दाे दिन मुठभेड़ हुई थी। एक जवान घायल था। उसके बाद बदले के ताैर पर माओवादियाें ने पहली बार झारखंड में जुगाड़ वाले लांचर से हमला कर तीन जवानाें काे मार दिया था। अब इस मामले की जांच एनआईए कर रही है। 12 लाेगाें की गिरफ्तारी हाे चुकी है।

टाेकलाे झरझरा इलाके में नक्सली गतिविधि बढ़ी

चार मार्च काे लांजी पहाड़ी पर तीन जवानाें काे बम विस्फाेट कर उड़ाने की घटना के डेढ़ महीने बाद फिर से माओवादियों की गतिविधि तेज हुई है, वहीं पुलिस ऑपरेशन कम हाे गए हैं। बड़ी घटना काे अंजाम देने के बाद माओवादियाें का जमावड़ा बड़े पैमाने पर हाेने की सूचना है। टाेकलाे थाना क्षेत्र के अलावा बंदगांव के कराईकेला थाना इलाके से सटी पहाड़ी पर दस्ते के सदस्य लगातार ग्रामीणाें से मुलाकात कर रहे हैं। इधर चक्रधरपुर-झरझरा राेड, केरा, टाेकलाे इलाके में रात हाेते ही लाेगाें में भय का माहाैल है। दर्जनाें की तादाद में बाइकर्स के आने की सूचना से ग्रामीण हलकान हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें