पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड जांच आवश्यक:जमशेदपुर में स्वास्थ्य विभाग की पहल, वैक्सीन देने से पहले होगी कोरोना जांच

जमशेदपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • इन संक्रमितों में शुरुआती लक्षण नहीं मिल रहे

पूर्वी सिंहभूम जिले में अब कोरोना वैक्सीन लगाने से पूर्व संबंधित व्यक्ति की कोविड जांच कराई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इस प्रक्रिया की शुरुआत जमशेदपुर सदर अस्पताल से की गई है। अब जिले के अन्य टीकाकरण केंद्रों पर भी यह व्यवस्था लागू की जाएगी। दरअसल, सदर अस्पताल में वैक्सीन देने से पहले की जाने वाली जांच में हाल के दिनों में औसतन 10 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

इन संक्रमितों में शुरुआती लक्षण नहीं मिल रहे हैं। यही कारण है कि यह पहल की गई है। एमजीएम मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबॉयोलॉजी विभाग के डाॅ एसी अखौरी के अनुसार, कोरोना वैक्सीन देने के बाद कई लोगों के शरीर में तीन-चार दिनों तक बुखार, बदन दर्द-खांसी जैसे असर दिखते हैं। वैक्सीन लेने वाला व्यक्ति बीमार नहीं है तो जल्दी ही स्वस्थ हो जाता है।

संक्रमित को टीका देने से सेहत पर बुरा असर- डॉ. अखौरी

डाॅ. एसी अखौरी ने बताया कि संक्रमित को टीका देने से उसकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। वहीं संक्रमित के टीका केंद्र जाने से संक्रमण फैलने की आशंका बढ़ती है। यही कारण है कि जनहित में यह फैसला लिया गया है। अभी तक ऐसी कोई रिसर्च नहीं है जिससे संक्रमण से ठीक होने के बाद वायरस के खिलाफ शरीर में प्रतिरोधक क्षमता के स्तर के बारे में पता किया जा सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें