भारी जलसंकट:मानगाे में इंटेकवेल का अंडरग्राउंड केबल जला 29 हजार घराें में दो दिन से पानी सप्लाई बंद

जमशेदपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मरम्मत के लिए खुदाई करते मजदूर। - Dainik Bhaskar
मरम्मत के लिए खुदाई करते मजदूर।
  • मानगाे कुंवर बस्ती इंटेकवेल में बिजली आपूर्ति ठप होने से जलापूर्ति पर पड़ा असर
  • मानगाे नगर निगम की ओर से दर्जनाें बस्तियाें में टैंकर से की गई पानी की सप्लाई
  • वैकल्पिक व्यवस्था के तहत आज प्रभावित इलाकों में हो सकेगी जलापूर्ति

मानगाे कुंवर बस्ती इंटेक वेल के अंडरग्राउंड केबल जल जाने से नई जलापूर्ति योजना से जुड़े 29 हजार घरों में सोमवार सुबह से जलापूर्ति बंद है। पेयजल व स्वच्छता विभाग दाे दिन से बिजली विभाग के सहयाेग से अंडरग्राउंड केबल की मरम्मत करा रहा है।

पीएचईडी के जेई पंडित महताे ने बताया- इंटेक वेल को वैकल्पिक व्यवस्था के तहत बिजली आपूर्ति का काम पूरा हाे गया है। इससे बुधवार सुबह से मानगाे के लाेगाें काे पानी सप्लाई की जाएगी। इंटेकवेल के प्लांट के मोटर से जुड़ा अंडरग्राउंड केबल की मंगलवार देर रात तक मरम्मत कार्य पूरा हो जाएगा। लेकिन बुधवार को टेस्टिंग के बाद ही उससे जलापूर्ति कार्य किया जाएगा। इधर, सोमवार शाम से प्रभावित क्षेत्रों में मानगो नगर निगम की ओर से टैंकर से पानी पहुंचाया गया।

मानगाे पुल के पास सार्वजनिक नल से पानी के लिए मारामारी

दाे दिन से पानी सप्लाई बंद हाेने से लाेगाें काे काफी परेशान हुई। पानी के लिए पुराने पुल के पास दिनभर भीड़ लगी रही।

यहां ठप रही जलापूर्ति : कृष्णा नगर, गाैड़ बस्ती, बैकुंठ नगर, समता नगर, ओल्ड पुरुलिया रोड, दाइगुट्‌टू, ग्रीन वैली रोड नंबर 17, डिमना रोड, शंकोसाई रोड नंबर 5, दीपाशाही, हरिजन बस्ती आदि।

ठेला वालाें ने 20 लीटर वाले गैलन के लिए वसूले 30-40 रुपए

मानगाे में पानी सप्लाई बंद हाेने के बाद मानगाे पुल से जुस्काे के सार्वजनिक नल से पानी भरकर ठेले वालों ने पानी पहुंचाया। इसके लिए 20 लीटर के एक गैलन के एवज में 30 से 40 रुपए लिए। कई लाेग साकची बाजार से पानी लेकर गए। आरओ प्लांट से भी पानी के जार मंगवाए गए।

5 मीटर केबल जलने की सूचना थी, मरम्मत में 500 मीटर खराब मिला

जेई पंडित महताे ने बताया- सोमवार को 5 मीटर केबल जलने की बात कही गई थी। जब अंडरग्राउंड केबलिंग की खुदाई की गई ताे पाया 500 मीटर केबल जल गया है। विभाग ने किसी प्रकार पांच मीटर केबल जुगाड़ किया था। 500 मीटर केबल के लिए बिजली विभाग से संपर्क किया गया। मंगलवार को बिजली विभाग की मदद से काम शुरू हुआ।

बागबेड़ा जलापूर्ति योजना, बिष्टुपुर वाटर फिल्टर प्लांट में मरा सांप होने का दावा, संचालन समिति ने अफवाह बताया

बिष्टुपुर वाेल्टास बिल्डिंग के पास बागबेड़ा कॉलोनी के वाटर फिल्टर प्लांट में मंगलवार को एक मरा सांप पाया गया। कांग्रेस के अजय ओझा के नेतृत्व में स्थानीय लाेगाें की टीम फिल्टर प्लांट का जायजा लेने गई थी। अजय ओझा ने कहा- फिल्टर प्लांट में मरा हुआ सांप तैर रहा था।

इसकी जानकारी देने पर वहां तैनात कर्मचारी ने डंडे से सांप को बाहर निकाला। इसके बाद टीम ने एडीएम एनके लाल से मिलकर फिल्टर प्लांट के पानी की जांच कराने और टंकी की सफाई कराने की मांग की। दूसरी ओर, बागबेड़ा जलापूर्ति योजना की देखरेख करने वाली ग्राम जल स्वच्छता समिति की अध्यक्ष प्रतिमा मुंडा ने फिल्टर प्लांट में मृत सांप पाए जाने की सूचना को गलत बताया।

खबरें और भी हैं...