पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Jamshedpur
  • Investigation Started Against 3 Directors Of The Department, Including Former Education Secretary, Team Inquired About Appointment Of Teacher

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:पूर्व शिक्षा सचिव समेत विभाग के 3 निदेशकों के खिलाफ जांच शुरू, टीम ने शिक्षिका की नियुक्ति की ली जानकारी

जमशेदपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पूर्व शिक्षा सचिव और वर्तमान में वन पर्यावरण जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह समेत राज्य स्तर के कुल चार पूर्व शिक्षा अधिकारियों के खिलाफ गैर इरादतन हत्या, धोखाधड़ी एवं जालसाजी के मामले की जांच शुरू हाे गई है।

इन सभी अधिकारियाें के खिलाफ पिछले वर्ष अगस्त में बर्मामाइंस थाने में गुरमीत सिंह लखनपाल ने शिकायत दर्ज कराई थी। इसमें कहा गया था कि इन पदाधिकारियाें की वजह से 2019 में खालसा मध्य विद्यालय में नियुक्त उसकी पत्नी की मानसिक तनाव की वजह से माैत हाे गई। इस मामले में बर्मामाइंस थाने की एक टीम पूर्वी सिंहभूम जिला शिक्षा विभाग में मामले की जानकारी लेने पहुंची थी।

टीम ने विभाग से शिक्षिका की नियुक्ति से लेकर सभी जरूरी जानकारी ली। जिन पदाधिकारियाें के खिलाफ जांच शुरू हुई है उनमें पूर्व शिक्षा सचिव अमरेंद्र प्रताप सिंह के साथ ही पूर्व शिक्षा निदेशक आकांक्षा रंजन, विनाेद कुमार व आदित्य आनंद का नाम शामिल हैं। शिक्षिका की माैत के समय ये सभी अपने पद पर कार्यरत थे। यह पहली बार है जब विभाग के पदाधिकारियाें पर एक साथ इतने गंभीर आराेप में लगा है।

खालसा मवि की शिक्षिका की मौत का मामला

जिले के सरकारी सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक विद्यालयाें में 2012 से लेकर 2016 तक 70 से अधिक शिक्षकाें की नियुक्ति को गलत बताते हुए 2016 में तत्कालीन प्राथमिक शिक्षा निदेशक ने जांच का अादेश दिया था। इसकी जांच करने के लिए 2018 में निदेशालय की टीम पूर्वी सिंहभूम डीएसई कार्यालय पहुंची थी।

इसमें खालसा मवि में 2012 में नियुक्त शिक्षिका जसपाल काैर समेत कुल 8 अभ्यर्थियाें की नियुक्ति काे सही बताते हुए जांच टीम ने इनके वेतन भुगतान की अनुशंसा कर दी। इसके बाद भी इन शिक्षकाें का वेतन भुगतान आज तक शुरू नहीं हुआ। आराेप है कि विभाग के उच्चस्तरीय अधिकारियों की वजह से ऐसा नहीं हुआ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें