पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा:दैनिक भास्कर से बातचीत में बोले जैक अध्यक्ष, इस बार मार्च या अप्रैल तक होंगी मैट्रिक-इंटर बाेर्ड परीक्षाएं

जमशेदपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • काेविड से पढ़ाई प्रभावित हुई है, फरवरी में परीक्षा आयाेजित कराना संभव नहीं है

जैक ने 2021 में हाेने वाली परीक्षा की प्लानिंग शुरू कर दी है। काेविड के कारण परीक्षा दाे महीने देरी से हाेगी। दैनिक भास्कर से बातचीत में जैक के अध्यक्ष डाॅ. अरविंद सिंह ने कहा-पिछले वर्ष फरवरी में परीक्षा शुरू की थी। इस बार मार्च या अप्रैल में होगी। इससे आगे परीक्षा तिथि नहीं बढ़ाई जाएगी।

काेविड से पढ़ाई प्रभावित हुई है, फरवरी में परीक्षा आयाेजित कराना संभव नहीं है। बच्चाें काे पढ़ने के लिए समय कम मिल रहा है और वो ऑनलाइन पढ़ाई के भराेसे हैं, उनके सिलेबस में भी कटाैती होगी व इसे 40 प्रतिशत तक कम किया जाएगा। कोरोना को इस बार केंद्राें की संख्या भी दाेगुनी हाेगी।

स्कूल खुलते ही स्टूडेंट्स को देंगे माॅडल प्रश्न पत्र
जैक अध्यक्ष ने कहा- सभी छात्राें काे विद्यालय खुलने के साथ ही माॅडल प्रश्न पत्र दिया जाएगा। इसे तैयार करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हमारा प्रयास है कि जब तक लाॅकडाउन में स्कूल बंद हैं, हम सभी विषयाें के माॅडल प्रश्न प्रत्र तैयार कर लें।

सरकार से अनुमति मिलते ही हाेगी कंपार्टमेंट परीक्षा
मैट्रिक-इंटर के कंपार्टमेंट परीक्षा पर कहा - हमने सरकार से अनुमति मांगी है, अनुमति मिलते ही परीक्षा की तिथि घाेषित करेंगे। तैयारी पूरी है। नौ नवंबर से यह परीक्षाएं हाे सकती हैं। मैट्रिक-इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा में राज्य में 20 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हाेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें