पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

गर्व की बात:प्लाज्मा डोनेशन में राज्य में पहले स्थान पर जमशेदपुर, 165 लोग कर चुके हैं डोनेट, 149 के साथ रांची दूसरे पायदान पर

जमशेदपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गंभीर मरीजों की जिंदगी बचाने के लिए पांच दिन में शहर के 67 लोगों ने प्लाज्मा डोनेट किया

झारखंड में प्लाज्मा डोनेशन अभियान में जमशेदपुर पहले पायदान पर पहुंच गया है। प्लाज्मा डोनेट करने के लिए लोग स्वत: आगे आ रहे हैं। शहर में अबतक 165 लोग प्लाज्मा डोनेट कर चुके हैं। इससे पूर्व प्लाज्मा डोनेशन में रांची पहले स्थान पर था। वहां अबतक 149 लोगों ने प्लाज्मा डोनेट किया है। जमशेदपुर में पांच दिनों में 67 लोगों ने रिकॉर्ड प्लाज्मा डोनेट किया है, जिससे कोरोना के मरीजों का इलाज किया गया।

कोरोना संक्रमण से मुक्त होने वाले 3 योद्धाओं ने गुरुवार को जमशेदपुर ब्लड बैंक में प्लाज्मा डोनेट किया। इनमें 89 बार रक्तदान कर चुके टाटा स्टील ब्लास्ट फर्नेस कर्मी शशांक शेखर ने दूसरी बार प्लाज्मा डोनेट किया। एसटी खान और जेरोम कुटिन्हा ने भी प्लाज्मा डोनेट किया। मौके पर प्लाज्मा दाताओं का उत्साह बढ़ाने के लिए जिला प्लाज्मा डोनेशन प्रभारी स्मिता नागेशिया, जमशेदपुर ब्लड बैंक के प्रशासक संजय चौधरी, भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी (पूर्वी सिंहभूम) के सचिव विजय कुमार सिंह, रेडक्रॉस एसडीपी डोनेशन प्रभारी प्रभुनाथ सिंह और एसएनटीआई के सहायक प्रबंधक उदय प्रकाश सिंह मौजूद थे।

जमशेदपुर ब्लड बैंक के चिकित्सक डॉ एसबीपी सिंह की देखरेख में टेक्नीशियन की टीम ने प्लाज्मा संग्रह किया। सभी प्लाज्मा डोनर्स को डीसी सूरज कुमार द्वारा हस्ताक्षरित प्रशस्ति पत्र के साथ जमशेदपुर ब्लड बैंक द्वारा स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। अब प्लाज्मा की मांग धीरे-धीरे कम हो रही है, जो अच्छे संकेत हैं कि संक्रमण का प्रभाव कम हो रहा है।

जमशेदपुर में 56 नए केस, एक भी मौत नहीं

पूर्वी सिंहभूम जिले में गुरुवार को 3696 सैंपल की जांच हुई, जिसमें 56 नए मरीज संक्रमित पाए गए। इसी के साथ जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 15124 पहुंच गई है। दूसरी ओर, गुरुवार को 135 कोरोना मरीज ठीक होकर घर गए। इस तरह अब तक जिले के 13548 मरीज 90 प्रतिशत रिकवरी रेट से ठीक हो चुके हैं। जिले में एक्टिव केस की संख्या 1238 है। वहीं, राहत की बात यह है कि गुरुवार को किसी कोरोना मरीज की मौत नहीं हुई।

गुरुवार को जो नए मरीज मिले हैं, उसमें गुड़ाबांधा थाना के दो स्टाफ, टीएमएच नर्स हाॅस्टल की एक नर्स, सोनारी के एक ही परिवार के दो लोग, सर्किट हाउस एरिया के एक ही परिवार के दो लोग, एमजीएम आइसोलेशन वार्ड के तीन स्टाफ, डुमरिया के चार, पोटका के सात लोग संक्रमित पाए गए हैं। अन्य संक्रमितों में कदमा उलियान, वर्कर्स फ्लैट, सोनारी कालगलनगर, बर्मामाइंस, डिमना रोड मानगो, एग्रिको, बारीडीह, टिनप्लेट आदि क्षेत्र के हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें