पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

औद्योगिक शहर घोषित मामला:जेएनएसी की स्थिति भिखारी जैसी, आमदनी का जरिया नहीं, सरकार के अनुदान पर जिंदा: सरयू

जमशेदपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • औद्योगिक शहर घोषित करने के मामले में मुख्य सचिव सुखदेव सिंह के साथ विधायक ने की बैठक

विधायक सरयू राय मंगलवार को जमशेदपुर में नगर निगम या औद्योगिक शहर घोषित करने के मामले में राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह के साथ बैठक की। एक घंटे से अधिक चली बैठक में टाटा लीज समझाैता, नगर निगम व औद्योगिक शहर की संवैधानिक स्थिति पर चर्चा हुई। सरयू राय ने कहा- 2005 में झारखंड सरकार द्वारा नगर निगम घोषित करने के बाद सर्वोच्च न्यायालय में मुकदमा दायर होने पर 5 वर्षों में झारखंड सरकार द्वारा इस बारे में उठाए कदमों की चर्चा हुई।

अभी भी सर्वोच्च न्यायालय में जवाहर लाल शर्मा द्वारा दायर किया केस लंबित है। किसी भी समय सुनवाई हो सकती है। बेहतर होगा कि सरकार सुप्रीम कोर्ट के पास जाए व मामले में सुप्रीम कोर्ट फैसला करेे। सरकार तय करे कि जमशेदपुर नगर निगम बनेगा औद्योगिक शहर। मैंने स्पष्ट कहा नगर निगम बने या औद्योगिक शहर इसमें से किसी का मेरा विरोध नहीं है।

मैं चाहता हूं कि दोनों स्थिति में जनता का अधिकार सुरक्षित रहें। आज जेएनएसी की स्थिति भिखारी जैसी हो गई है। उसके पास आमदनी का जरिया नहीं है। वह राज्य सरकार व भारत सरकार के अनुदान पर जिंदा है। इसलिए विकास बाधित है। जनता हित में झारखंड सरकार मामले में सुप्रीम कोर्ट से जल्द फैसला कराए या टाटा स्टील से मिलकर मामले में सहमति बनाए।

टाटा स्टील केस हारी थी, फिर सुप्रीम कोर्ट गई

बकौल सरयू राय 2005 में जब रघुवर दास नगर विकास मंत्री थे तो उन्होंने जमशेदपुर को नगर निगम बनाने का अधिनियम विधानसभा से पारित कराया। उसके बाद टाटा लीज समझौता से 86 बस्तियों को लीज से बाहर किया था। टाटा स्टील ने नगर निगम बनाने के खिलाफ हाई कोर्ट में केस किया, जो हार गई। इसके बाद कंपनी सुप्रीम कोर्ट गई। बिना पूर्व सीएम रघुवर का नाम लिए कहा - 2014 में ऊंचे पद पर बैठने के बाद रुचि नहीं ली।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप भावनात्मक रूप से सशक्त रहेंगे। ज्ञानवर्धक तथा रोचक कार्यों में समय व्यतीत होगा। परिवार के साथ धार्मिक स्थल पर जाने का भी प्रोग्राम बनेगा। आप अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक रूप से परिवर्तन भ...

और पढ़ें