पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अभिभावक के लिए फिर बढ़ी परेशानी:जुस्को स्कूल कदमा ने 25 से 35 फीसदी तक फीस बढ़ाई शिक्षा विभाग में शिकायत

जमशेदपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • इसका खुलासा तब हुआ, जब स्कूल द्वारा अभिभावकों को फीस बुक थमाई गई

शहर के अधिकतर निजी स्कूल कोरोना आपदा में अवसर को तलाश रहे हैं। आए दिन स्कूलों में फीस वृद्धि की शिकायत जिला प्रशासन तथा शिक्षा विभाग के पास पहुंच रही है, लेकिन कार्रवाई के नाम पर खानापूर्ति से स्कूलों का मनोबल बढ़ता ही जा रहा है। इस कड़ी में जुस्को स्कूल कदमा का नाम भी जुड़ गया है। कोरोना काल की विषम परिस्थिति में भी स्कूल ने पिछले साल की तुलना में सभी श्रेणी की ट्यूशन फीस में 25 से 35 प्रतिशत की वृद्धि कर दी है। इसका खुलासा तब हुआ, जब स्कूल द्वारा अभिभावकों को फीस बुक थमाई गई।

फीस बुक के अनुसार, यूकेजी से कक्षा-4 तक के विद्यार्थियों की तीन माह की ट्यूशन फीस 5480 रुपए से बढ़ाकर 7260 रुपए कर दी गई है। यानी इस साल फीस में 1780 रुपए (32.48 प्रतिशत) की वृद्धि की गई है। इसके अलावा डायरी, फी-बुक, रिपोर्ट कार्ड सहित अन्य खर्च के रूप में 140 रुपए और जमा करने का फरमान जारी हुआ है। आश्चर्य की बात यह है कि फीस वृद्धि के लिए अभिभावकों की राय तो दूर, स्कूल प्रबंधन ने न तो सरकार के आदेश का इंतजार किया गया और न ही जिलास्तरीय कमेटी की अनुमति ली।

फीस में बढ़ोतरी के लिए स्कूल ने ऐसा नियम बनाया

2020 में जुस्को स्कूल कदमा ने यूकेजी से कक्षा-4 तक के विद्यार्थियों से तीन माह की ट्यूशन फीस 5480 रुपए लिए। अन्य मद (तीन माह के लिए) में 1230 रुपए जोड़कर अभिभावकों से कुल 6710 रुपए लिए गए। लेकिन इस साल ट्यूशन फीस में 1780 रुपए की बढ़ोतरी कर दी गई। अन्य मद में केवल 140 रुपए मांगे गए हैं। इस तरह तीन माह की फीस के एवज में अभिभावकों को कुल 7400 रुपए (पिछले साल की तुलना में 690 रुपए ज्यादा) जमा करने को कहा गया है। यदि अभिभावक सरकार के आदेश के तहत सिर्फ ट्यूशन फीस भी जमा करते हैं तो स्कूल प्रबंधन को पिछले साल की तुलना में प्रति विद्यार्थी कुल 5500 रुपए (एक साल में) अधिक कमाई होगी।

अभी 2 स्कूलों की शिकायत मिली है, उसे शोकॉज करेंगे

शहर के 2 स्कूलों में फीस वृद्धि को लेकर शिकायत मिली है। दोनों स्कूलों को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। दोनों स्कूलों ने फीस बढ़ोतरी से पहले जिला स्तरीय उत्कृष्ट निर्धारण कमेटी से कोई अनुमति नहीं ली है। ऐसे में दोनों स्कूल प्रबंधन द्वारा फीस में बढ़ोतरी किया जाना सही नहीं है। अगर इनके जवाब में बात सामने आती है तो कार्रवाई की जाएगी।
-विनीत कुमार, जिला शिक्षा अधीक्षक, पूर्वी सिंहभूम

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें