पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना:पहला टीका लगने के बाद फोन पर जाएगा मैसेज, 28 दिन बाद मिलेगा सर्टिफिकेट

जमशेदपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएस बोले- टीका सुरक्षित, फिर भी इलाज के लिए डॉक्टर

कोरोना नियंत्रण के लिए होने वाले टीकाकरण के लिए पूर्वी सिंहभूम जिला तैयार है। गाइडलाइन के अनुसार सभी तैयारी की है। स्थानीय जरूरत के अनुसार अपडेट भी किया जा रहा है। पहले चरण में हेल्थ वर्कर को टीका लगेगा। इसे लेकर सूची तैयार कर ली है। स्वास्थ्यकर्मियों को जिले के स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा टीएमएच, एमजीएम व सदर अस्पताल में टीका लगेगा। विभागीय गाइडलाइन के अनुसार कोरोना टीकाकरण करवाने पर लाभार्थियों को डिजिटल सर्टिफिकेट मिलेगा।

पहली खुराक लगवाने के बाद पंजीकृत मोबाइल पर टीका लगने का एसएमएस भेजा जाएगा। 28 दिन बाद दूसरी खुराक लगने पर सर्टिफिकेट के तौर पर क्यूआर कोड मोबाइल पर भेजा जाएगा। कोड को स्कैन करने पर उसमें पूरी जानकारी रहेगी। इसमें मरीज का नाम, उम्र, बूथ की जानकारी, पहला व दूसरा टीका कब लगा, यह तमाम जानकारी होगी।

टीका लगवाने वाला इसे डिजिटल प्रमाण पत्र के तौर पर उपयोग कर सकेगा। सिविल सर्जन डॉ. आर एन झा ने कहा- टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। इसके बाद भी टीकाकरण केंद्र में किसी को कोई समस्या होती है तो इलाज के लिए डॉक्टरों की टीम जांच करेगी। हर पांच बूथ को मिलाकर सेक्टर बनाया जाएगा। हर बूथ पर डॉक्टर रहेंगे।

टीका आने के बाद नहीं छूटेंगी यह आदतें

  • मास्क पहनना
  • सैनेटाइजर का इस्तेमाल करना
  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें