बारिश अब दूर नहीं:एक जून से प्री व 11 जून से मानसून का अनुमान

जमशेदपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बरसो तो मेघा! - Dainik Bhaskar
बरसो तो मेघा!

लगातार तीसरे साल जमशेदपुर समेत झारखंड में मानसून समय पर पहुंचेगा। माैसम विभाग की मानें ताे अभी मानसून अंडमान निकोबार के पास है। यह 27 मई काे केरल में निर्धारित समय से 4 दिन पहले पहुंच जाएगा। यही वजह है कि इस बार पूरे भारत में मानसून समय पर आने का दावा माैसम विभाग कर रहा है।

विभाग ने जमशेदपुर समेत झारखंड में मानसून 11 से 14 जून के बीच पहुंचने की संभावना जताई है। एक जून से जमशेदपुर सहित पूरे झारखंड में प्री-मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी। ऐसा हुआ ताे लगातार तीसरे साल मानसून झारखंड में समय पर पहुंचेगा। 2021 में 12 जून को मानसून पहुंचा था।

जमशेदपुर में 10 सालों में पहली बार इतनी जल्दी आएगा मानसून

औसत से अधिक बारिश का अनुमान
मौसम विभाग ने मानसून के जमशेदपुर में समय से पहुंचने के साथ ही औसत से अधिक बारिश का अनुमान व्यक्त किया है। मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने कहा- इस साल जमशेदपुर समेत राज्य के अधिकतर हिस्सों में औसत से अधिक बारिश होगी। जमशेदपुर में औसत बारिश का आंकड़ा 1200 मिमी है। बीते 6 साल में इससे ज्यादा बारिश हो रही है।

मानसून के पहले आने की मुख्य वजह
इस साल मई के दूसरे हफ्ते में बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान आया था। इसने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मानसून को पहुंचने में मदद की। साथ ही अरब सागर में से उठने वाली तेज पश्चिमी हवा के कारण निम्न दबाव का क्षेत्र केरल, तमिलनाडु व कर्नाटक के ऊपर बना हुआ है।

खबरें और भी हैं...