बदलाव / आज से सिलेंडर की ऑफलाइन बुकिंग नहीं, पेट्रोलियम मंत्रालय ने भेजा आदेश

No offline booking of cylinders from today
X
No offline booking of cylinders from today

  • गैस एजेंसियों की धांधली रोकने का फैसला, उपभोक्ता अब पैसे डिजिटल करेंगे भुगतान
  • ध्यान रखें...सामान्य गैस ग्राहकों के लिए आदेश, उज्ज्वला योजना में ये उपलब्ध नहीं

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 06:10 AM IST

जमशेदपुर. एक जुलाई से गैस एजेंसियों में सिलेंडर की बुकिंग नहीं होगी। डिजिटल माध्यमों से बुकिंग और भुगतान करना होगा। गैस एजेंसियों की धांधली देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है। पेट्रोलियम मंत्रालय ने यह आदेश इंडेन के प्रदेश कार्यालयों को भेजा है। वहीं, गैस एजेंसियों को जुलाई में डिजिटल बुकिंग और भुगतान 80 फीसदी करने का लक्ष्य दिया गया है।

अभी तक सिर्फ 16 फीसदी लोग ही डिजिटल भुगतान करते हैं। डिलीवरी ब्वॉय को डिलीवरी आर्थोपेडिक कोड मोबाइल एप में दर्ज करना होगा। इंडेन के अलावा भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम गैस कंपनियों को भी आदेश दिया गया है। यह दिशानिर्देश सामान्य गैस उपभोक्ताओं के लिए है, उज्ज्वला उपभोक्ताओं के लिए नहीं है।

क्या करेंगे डिलीवरी ब्वॉय...

आर्थोपेडिक कोड मोबाइल एप में डालेंगे। कोड डालते ही पता चल जाएगा की सिलेंडर वास्तविक उपभोक्ता तक पहुंच गया है

झारखंड में सिर्फ 16% लो, ही करते हैं डिजिटल भुगतान

इंडेन के वरीय प्रबंधक नीरज कुमार सिंह का कहना है कि अभी भी डिजिटल मोड पर ही सिलेंडर बुक कराने का प्रावधान है, लेकिन उपभोक्ता ध्यान नहीं देते। राज्य में मात्र 15.69 फीसदी उपभोक्ता ही डिजिटल भुगतान कर रहे हैं। इंडेन की गैस एसएमएस, आईवीआरएस ऑनलाइन और व्हाट्सएप से बुकिंग करा सकते हैं।

तर्क... गैस एजेंसी संचालक का कहना है कि डिजिटल बुकिंग व भुगतान के बारे में उपभोक्ताओं को समझाने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग नहीं हो पाएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना