पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सोनारी में पायलटों की टेस्टिंग:दो महीने में कुछ भूले तो नहीं, इसलिए ट्रेनर के साथ भरी उड़ान

जमशेदपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रूटीन ड्यूटी से पहले पायलटों ने बिना किसी पैसेंजर ट्रेनर की देखरेख में घंटों उड़ाया विमान
  • टाटा स्टील के दो विमानों का लिया गया ट्रायल, उड़ान से पूर्व ली तकनीकी जानकारी

लॉकडाउन के दो महीने में पायलट कुछ भूले तो नहीं, इसको लेकर ट्रेनर की देखरेख में शुक्रवार को सोनारी एयरपोर्ट पर उड़ान भरी। विमान में न कोई पैसेंजर थे और न ही कोई अधिकारी। रूटीन ड्यूटी से पहले पायलटों ने बिना किसी पैसेंजर के टेस्टिंग की। यह उड़ान पायलटों की कुशलता की जांच के लिए भरी गई। लॉकडाउन में दो महीने से विमान का परिचालन ठप है। इस दौरान पायलटों ने कोई उड़ान नहीं भरी। ऐसे में उड़ान भरने की दक्षता में गिरावट की आशंका को देखते हुए डायरेक्टर जेनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने कुशलता की जांच करने का निर्देश दिया है। विगत दो महीने से सोनारी विमानतल पर रन-वे पर किसी भी विमान ने उड़ान नहीं भरी थी। इसे देखने के लिए कई लोग वहां पर पहुंच गए। टाटा स्टील के दो विमानों से पायलटों का ट्रायल लिया गया। शहर के आकाश में दो महीने के बाद विमान नजर आए। पायलटों को उड़ान से पहले से तकनीक के बारे में पूछा गया। ताकि यह पता लगाया जा सके कि उन्हें विमान चलाना याद है या दो महीने में भूल तो नहीं गए हैं। इसके बाद विमान ने आकाश में उड़ान भरी।
डीजीसीए ने सर्कुलर जारी कर दिया निर्देश
डीजीसीए ने 20 मई को एक सर्कुलर सभी विमान ऑपरेटरों के लिए जारी किया। जिसमें बताया गया है कि...  कोविड-19 के प्रकोप के चलते विमानों का परिचालन पूरी तरह से ठप है। इस दौरान पायलटों ने कोई उड़ान नहीं भरी है।
विमान में चालक क्रू के साथ केवल ट्रेनर ही रहेंगे। इसके अलावे किसी के प्रवेश की इजाजत विमान में नहीं होगी। ऐसा संभव है कि दो महीने से परिचालन नहीं होने से तकनीकी दक्षता में कमी आ गई होगी। ऐसे में उनको विमान चलाकर ट्रेनिंग और जांच किया जाए। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser