पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

दैनिक भास्कर की खबर का असर:लोग लौटाने लगे ऑक्सीजन सिलेंडर, दूसरों की होने लगी मदद

जमशेदपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • भविष्य में परिवार में किसी को ऑक्सीजन की कमी न पड़ जाए इसलिए लोगों ने रख लिए थे सिलेंडर

ऑक्सीजन सिलेंडर को लेकर दैनिक भास्कर की खबर का बड़ा असर हुआ है। जिन लोगों ने विभिन्न सामाजिक संगठनों से जरूरत के नाम पर सिलेंडर लेने के बाद अपने पास ही रखा था, उन्होंने खबर पढ़ने के बाद सिलेंडर लौटाना शुरू कर दिया है। पिछले चार दिन में औसतन 8-10 लोगों ने हर दिन सिलेंडर लौटाए हैं। संस्थाओं के पास अब ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध हैं और वे रोटेशन कर लोगों की मदद कर रहे हैं।

दैनिक भास्कर की पड़ताल में यह बात सामने आई थी कि जरूरत के नाम पर कई लोग अलग-अलग संगठनों से ऑक्सीजन सिलेंडर ले तो जा रहे हैं, लेकिन जरूरत पूरी होने के बाद इसलिए वापस नहीं कर रहे थे कि परिवार में किसी अन्य सदस्य को ऑक्सीजन की जरूरत पड़े तो आसानी से उपलब्ध रहे। इस कारण ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने वाले अलग-अलग संस्थानों के पास सिलेंडर की कमी हो गई थी। अब लोगों ने सिलेंडर संबंधित संस्थानों को लौटाना शुरू कर दिया है तो सामाजिक संगठनों ने उन्हें रिफिल कराने के बाद जरूरतमंद लोगों को उपलब्ध कराने की प्रक्रिया दोबारा शुरू कर दी है।

लोगों के मन में डर बैठ गया है, अब कम हो रहा

लोगों के मन मे डर बैठ गया है। लेकिन वह डर अब धीरे धीरे कम ही रहा। संस्था के सदस्य घर घर जा कर लोगों यकीन दिलाए की हम साथ है आपके डरने की बात नहीं है। जब भी जरूरत होगी, संस्था उनके खड़ी रहेगी इसके बाद लोग सिलेंडर लौटा रहे हैं।

-खालिद इकबाल, सचिव, झारखंड ह्यूमेनिटी फाउंडेशन

खबरें और भी हैं...