पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जल जीवन मिशन:पीएचईडी ने पानी की पाइपलाइन बिछाने के लिए सड़क की खुदाई की, पर मरम्मत नहीं

जमशेदपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अधिकारियों के साथ बैठक करते डीसी सूरज कुमार। - Dainik Bhaskar
अधिकारियों के साथ बैठक करते डीसी सूरज कुमार।
  • अभियान में पिछड़ने वाले पीएचईडी के दो ईई को शोकॉज
  • डीएमएफटी में भी जमशेदपुर प्रमंडल की स्थिति असंतोषजनक

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन में पिछड़ने वाले पेयजल व स्वच्छता विभाग के जमशेदपुर प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता अभय टोप्पो और आदित्यपुर प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता जेसन होरो को कारण बताओ नोटिस जारी करने का आदेश डीसी सूरज कुमार ने दिया है।

डीसी ने उपायुक्त कार्यालय सभागार में तकनीकी विभागों की समीक्षा बैठक में यह आदेश दिया। डिस्ट्रिक मिनरल फाउंडेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) में पेयजल व स्वच्छता विभाग जमशेदपुर प्रमंडल की स्थिति अंसतोष जनक है। इसे मामले में अभय टोप्पो को कारण बताओ नोटिस जारी करने का आदेश डीसी ने दिया। डीसी ने दोनों प्रमंडल के कार्यपालक अभियंताओं को कार्यशैली में बदलाव लाने की भी हिदायत दी। साथ ही डीडीसी परमेश्वर भगत को कहा कि हर सप्ताह जल जीवन मिशन योजनाओं की समीक्षा करें।

मालूम हो कि इस योजना के तहत हर घर में नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य तय किया गया है। मिनी जल मीनार,नदी के समीप के गांव में नदी के जल की आपूर्ति की जानी है। केंद्र सरकार ने 2014 तक इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत हर घर में नल में जल से पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है। इसके बावजूद विभागीय स्तर पर उदासीनता बरती जा रही है। इसके तहत मुख्यमंत्री जल नल योजना के तहत एससी-एसटी टोला व पीटीजी टोला में सोलर आधारित जलापूर्ति योजना, डीएमएफटी से सोलर आधारित जलापूर्ति योजना, निर्माणाधीन वृहद जलापूर्ति योजना के तहत भी योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाना है। बैठक में पथ प्रमंडल, लघु सिंचाई विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, विद्युत विभाग व ग्रामीण कार्य मामला विभाग की योजनाओं की भी समीक्षा की गई। मौके पर डीडीसी परमेश्वर भगत, डीपीओ अजय कुमार के अलावा सभी विभागों के कार्यपालक अभियंता मौजूद थे।

उपायुक्त कार्यालय में तकनीकी विभागों की बैठक में डीसी ने दिया अादेश
डीसी ने बैठक के दौरान कहा कि पाइपलाइन बिछाने के लिए जिले में विभिन्न स्थानों पर सड़कों की खुदाई की गई है। खुदाई के बाद निर्धारित समय में सड़क की मरम्मत नहीं किए जाने पर डीसी ने नाराजगी जताई। कहा कि कार्यपालक अभियंता तत्काल सड़कों की मरम्मत कराएं, वर्ना संबंधित अधिकारियों के अलावा ठेकेदारों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें