पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फिर होगी सख्ती:जिले में एक साल पहले की तरह तैयारी, बिना मास्क मिले तो जांच के साथ केस

जमशेदपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • 25 इंसीडेंट कमांडर तैनात, एडीएम करेंगे निगरानी
  • सेकेंड वेव, 10 दिन में शहर के चार इलाकों से ही मिले 153 पॉजिटिव

कोरोना के बढ़ते संक्रमण से निपटने के लिए प्रशासन ने एक साल पहले जैसी तैयारी शुरू कर दी है। डीसी सूरज कुमार ने जिले में 25 इंसीडेंट कमांडर प्रतिनियुक्त करते हुए नियमों को सख्ती से लागू कराने का आदेश दिया है। प्रशासनिक सेवा व अन्य विभाग के गजटेड ऑफिसर को इंसीडेंट कमांडर की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सीनियर इंसीडेंट कमांडर एसडीओ नीतीश कुमार सिंह और सत्यवीर रजक को बनाया गया है।

जिला स्तर पर एडीएम नंदकिशोर लाल को जिम्मेदारी सौंपी गई है। डीसी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है- बिना मास्क बाजार में कोई व्यक्ति पाया जाता है तो उसकी तत्काल कोरोना जांच कराई जाएगी। संक्रमित पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति को होम क्वारेंटाइन में भेजा जाएगा। संबंधित व्यक्ति के घर में अतिरिक्त शौचालय व अतिरिक्त कमरा नहीं होने की स्थिति में उसे प्रशासन की ओर से बनाए गए कोविड केयर सेंटर में सात दिन रखा जाएगा। मास्क व सोशल डिस्टेसिंग का पालन नहीं करने वालाें पर डीएम एक्ट-आईपीसी के तहत केस दर्ज करने का आदेश दिया गया है।

कदमा-सोनारी, साकची व मानगो शहर के हॉट स्पॉट

कोरोना की सेकेंड वेव के दौरान शहर के चार इलाके अब तक हॉट स्पॉट के तौर पर चिह्नित किए गए हैं। ये इलाके हैं- कदमा, सोनारी, साकची और मानगो। सेकेंड वेव के दौरान सोमवार तक कदमा से सर्वाधिक 49 मामले आए हैं। साकची से 38 और सोनारी से 32 मामले आए। इधर, दो दिनों में सबसे तेजी से संक्रमित मानगो में बढ़े और यहां संख्या 34 तक पहुंच गई। ये सभी मामले पिछले 10 दिनाें के हैं।

उत्सवों पर नजर... शादी समाराेह में अधिकतम 50 लोग ही होंगे शामिल, जल्द जारी होगी गाइडलाइन

कोरोना के कारण प्रशासन शादी समाराेह में शामिल होने वाले मेहमानाें की संख्या एक बार फिर 50 तक सीमित कर सकता है। इससे संबंधित आदेश जल्द जारी हाेने की उम्मीद है। आयाेजन से पहले संबंधित क्षेत्र के इंसीडेंट कमांडर से अनुमति लेनी होगी। यह नियम अन्य समाराेहाें के लिए भी लागू हाेगा। राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग इस संबंध में गाइडलाइन जारी करने की तैयारी में है। गाइडलाइन जारी होने के साथ ही प्रशासन आदेश जारी कर देगा।

जिला स्वास्थ्य विभाग ने चेताया

कोरोना के पहले पीक के दौरान जो स्थिति मई-2020 की थी, वैसे ही हालात अब मार्च में बनते जा रहे हैं

2021 की शुरुआत में न्यूनतम सक्रिय संक्रमितों का आंकड़ा जहां दहाई अंक से कम था, वह 30 मार्च को 275 सक्रिय रिकॉर्ड किया गया। 12 मई 2020 को जिले में पॉजिटिव केस मिलने के बाद पहले सात दिनों में कुल चार मामले थे। दूसरे हफ्ते में आंकड़ा 21 पहुंच गया। 13 सितंबर 2020 को आंकड़ा 2150 तक जा पहुंचा था।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें