पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अजब-गजब सवाल:महिला मुखिया का सवाल- लोग वैक्सीन लेने के बाद शराब पी सकते हैं या नहीं?

जमशेदपुर17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बागान टोला दोपहर 12.30 बजे - Dainik Bhaskar
बागान टोला दोपहर 12.30 बजे
  • बीडीओ का जवाब- वैक्सीन लेने के बाद दो दिन नहीं पीएंगे तो आपका ही भला होगा
  • सुंदरनगर-करनडीह के लोगों ने अफसरों-जनप्रतिनिधियों से किए अजब-गजब सवाल

जिले के ग्रामीण इलाकों के लोग कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं। लोगों में तरह-तरह की भ्रांतियां फैली हुई हैं। ये भ्रांतियां उनमें इतनी घर कर गई हैं कि लोग वैक्सीन के नाम से भाग रहे हैं। स्थिति यह है कि शहरी क्षेत्र में जहां 2.35 लाख लोगों को टीके लग चुके हैं, वहीं ग्रामीण क्षेत्र में सिर्फ 97660 ने टीके लिए हैं।

इसको देखते हुए जिला प्रशासन के अधिकारी, जनप्रतिनिधि, मुखिया, आंगनबाड़ी सेविका, माझी बाबा, पंडा-पुजारी ग्रामीण इलाकों में लोगों को वैक्सीन के फायदे बता रहे हैं। जिन लोगों को कुछ परेशानी है, उसे दूर करने की कोशिश की जा रही है। दैनिक भास्कर टीम ने रविवार को परसुडीह, सुंदरनगर, करनडीह और इसके आसपास के इलाकों में चल रहे जागरूकता अभियान का आंखों देखा हाल जाना।

दो दिन आराम करेंगे तो खाएंगे क्या?

परसुडीह केे तिलकागढ़ में अबतक किसी व्यक्ति ने वैक्सीन नहीं ली है। यहां लोगों को जागरुक करने के लिए जमशेदपुर बीडीओ प्रवीण कुमार, सीओ अमित श्रीवास्तव के साथ पूर्व सांसद कृष्णा मार्डी, पूर्व मुखिया रामचंद्र टुडू पहुंचे। 50 से अधिक ग्रामीणों को समझाया जाता है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है। मौके पर युवकों ने पूछा - टीका लेकर दो दिन आराम करेंगे तो कैसे कमाएंगे-खाएंगे? पूर्व मुखिया ने कहा- घर में राशन नहीं तो बताएं। प्रशासन राशन उपलब्ध कराएगा। वैक्सीन लगवाएंगे तो कुछ गड़बड़ी तो नहीं होगी, इस सवाल पर बीडीओ बोले- कोई गड़बड़ी नहीं होगी।

टीके से ज्यादा शराब न पी पाने की चिंता

बागानटोला में दो दर्जन से अधिक महिला-पुरुष जुटे थे। जमशेदपुर बीडीओ प्रवीण कुमार और सीओ ने लोगों से कहा- कोरोना को हराने का एकमात्र उपाय वैक्सीन लेना ही है। ऐसे में सभी को वैक्सीन लगवानी चाहिए। दोनों अधिकारियों ने ग्रामीणों से सवाल करने को कहा तो क्षेत्र की मुखिया पानो मुर्मू ने कहा- लोग जानना चाहते हैं कि वैक्सीन लेने के लिए क्या उन्हें दूसरी दवा (शराब) जो लेते हैं, बंद करना पड़ेगा। इस पर बीडीओ प्रवीण कुमार ने कहा- वैक्सीन लेने के बाद दो दिन तक शराब नहीं पीएं। यह लोगों की भलाई की बात है। शराब दो दिन नहीं पीएंगे तो सबके लिए अच्छा होगा। किसी तरह की हानि नहीं होगी।

महिलाओं ने कहा- और बीमार हुए तो क्या करेंगे

जिला परिषद उपाध्यक्ष राजकुमार सिंह ने स्थानीय सेविका और वार्ड सदस्यों को लेकर सरजामदा में लोगों को वैक्सीन लेने के लिए जागरूक किया। सरजामदा में लक्ष्मी टुडू के साथ कुछ महिलाएं आईं। एक महिला ने पूछा- उसे पहले से डायबिटीज-ब्लड प्रेशर है। टीका ले लिया तो वह और बीमार पड़ जाएगी। इसपर राजकुमार सिंह ने कहा- मैंने (राजकुमार) तो दोनों डोज ले लिया है। मैं पूरी तरह से स्वस्थ हूं। ब्लड प्रेशर और शुगर के मरीज को वैक्सीन लेने की सख्त जरूरत है। इसलिए वैक्सीन लगाएं और घर वालों को भी वैक्सीन लगाने के लिए बताएं। इस पर महिलाओं ने सिर हिलाकर अपनी सहमति प्रदान की।

खबरें और भी हैं...