पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जुबिली पार्क में कौवों के सैंपल भोपाल भेजे:पूर्वी सिंहभूम में बाहरी चिकेन की बिक्री पर लग सकती है रोक

जमशेदपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प.बंगाल, छत्तीसगढ़ और ओडिशा से होती है चिकेन की आपूर्ति

जुबिली पार्क में मरे पाए गए चार कौवों के सैंपल रांची स्थित स्टाक रिसर्च इंस्टीट्यूट (एलआरएस) से भोपाल स्थित लैब भेजे दिए गए हैं। पशुपालन विभाग को अब जांच रिपोर्ट का इंतजार है। कौवों के सैंपल बुधवार को जिला पशुपालन पदाधिकारी (डीएएचओ) ने एलआरएस भेजा था।

कौवों की अचानक मौत के बाद बाहर से आने वाले चिकेन की बिक्री पर पशुपालन विभाग की ओर से एहतियातन रोक लगाने और कारोबारियों को स्थानीय पोल्ट्री फार्म के मुर्गों की ही बिक्री करने की सलाह दी गई है, ताकि बर्डफ्लू के खतरे को रोका जा सके।

इस संबंध में डीसी सूरज कुमार ने जिला पशुपालन पदाधिकारी सुनील कुमार सिन्हा से बात की और आवश्यक निर्देश दिए। कोल्हान में चिकेन की ‘बैकयार्ड फार्मिंग’ की जाती है। इस कारण पूर्वी सिंहभूम जिले में चिकेन की आपूर्ति पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और ओडिशा से की जाती है।

क्यूआरटी कर रही जांच जिले में किसी पोल्ट्री फार्म ने नहीं कराया है निबंधन

चिकन फार्मिंग के लिए पशुपालन विभाग में निबंधन कराना अनिवार्य है, पर जिले के किसी पोल्ट्री फार्म का निबंधन नहीं हुआ है। इस कारण पोल्ट्री फार्म को खोजने में पशुपालन विभाग को परेशानी आ रही है। इधर, पशुपालन विभाग की 22 क्यूआरटी जागरुकता अभियान चलाने के लिए शनिवार से 50 स्थानों पर पोस्टर लगाएगी।

टाटा जू में पक्षियों की गतिविधियों पर नजर

झारखंड में बर्ड फ्लू के अलर्ट के बाद टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क में भी अलर्ट जारी किया गया है। पक्षियों को बर्ड फ्लू नहीं हो इसके लिए बाड़े की सफाई और दवा का छिड़काव किया जा रहा है। टाटा जू के चिकित्सक डॉ एम. पालित के नेतृत्व में टीम पक्षियों की गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं। टाटा जू में दस से अधिक बाड़ों में देसी-विदेशी पक्षियों को रखा गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें