टोल टैक्स:टाटा-रांची फोरलेन अधूरा, फिर भी 5 से बुंडू टोल प्लाजा पर लगेगा शुल्क

जमशेदपुर2 महीने पहलेलेखक: शंभू श्रवण
  • कॉपी लिंक
टोल टैक्स (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
टोल टैक्स (फाइल फोटो)
  • वसूली का जिम्मा राजस्थान की कंपनी ईगल को मिला

एनएच-18 (पुराना नाम एनएच-33) पर टाटा (जमशेदपुर) से रांची का सफर 5 दिसंबर से महंगा हो जाएगा। 5 दिसंबर से एनएचएआई (नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया) ने बुंडू में बने टोल प्लाजा पर टोल टैक्स वसूली शुरू करने का फैसला लिया है। इस टोल प्लाजा पर चौका से रामपुर तक की दूरी 77 किमी है, लेकिन टोल अभी 74 किमी का लिया जाएगा।

चार पहिया वाहनों से एक तरफा सफर के लिए 100 रुपए लिए जाएंगे। इसी तर्ज पर अन्य वाहनों के लिए शुल्क तय किया गया है। दोपहिया वाहनों को टोल टैक्स से मुक्त रखा गया है। एनएचएआई ने टोल वसूली का ठेका राजस्थान की ईगल कंपनी को सौंपा है।

हाइवे बनने के बाद टाटा-रांची के बीच दो स्थान पर टोल टैक्स
एनएचएआई ने जमशेदपुर-रांची के बीच दो स्थान पर टोल टैक्स वसूलने की योजना बना रखी है। बुंडू टोल प्लाजा बन चुका है और यहां 5 दिसंबर से वसूली शुरू करने की तैयारी है। दूसरा टोल प्लाजा चांडिल के पास बनाया जा रहा है।

महंगा होगा रांची जाना... चौका से रामपुर तक 77 किमी का फासला कार से तय करने के लिए करना होगा ~100 का भुगतान

वाहन का प्रकार सिंगल उसी दिन 50 बार यात्रा वापसी का पास

चार पहिया 100 150 3350 एलएमवी 150 245 5410 बस-ट्रक (2 एक्सल) 340 510 11335 3-एक्सल 370 555 12365 4-6 एक्सल 535 800 17770 7 एक्सल या ज्यादा 650 975 21635

इन स्थानों पर काम अधूरा

  • तमाड़ के रायडीह के पास फ्लाईओवर का काम बाकी है। स्थानीय प्रशासन की ओर से सहयोग नहीं मिलने के कारण निर्माण कार्य शुरू नहीं हो रहा था।
  • रड़गांव-चौका के बीच भुइयांडीह में फ्लाईओवर का काम चल रहा है।
  • पारडीह कालीमंदिर के समीप एलिफेंट कॉरिडोर निर्माण के लिए अभी मिट्टी फिलिंग और पहाड़ को काटने का काम चल रहा है।
  • चैनपुर गांव में एलिफेंट कॉरिडोर का निर्माण कार्य चल रहा है।

2012 में बन जानी थी सड़क, काम अधूरा, लेकिन वसूली की तैयारी

एनएचएआई को गालूडीह के समीप महुलिया से रांची के विकास विद्यालय (रिंग रोड के समीप) तक फोरलेन सड़क का निर्माण करना है। 2012 तक इस सड़क का निर्माण पूरा हो जाना था। लेकिन पहली ठेका कंपनी मधुकॉन द्वारा काम में देरी करने के बाद हाईकोर्ट ने हस्तक्षेप किया ।

फिर एनएचएआई ने इस सड़क को चार भाग में बांटकर निर्माण कार्य का जिम्मा दूसरी एजेंसियों को सौंपा। इसमें विकास विद्यालय से रामपुर, रामपुर से चौका, चौका से शहरबेड़ा और शहरबेड़ा से महुलिया तक सड़क बनना है। रामपुर से चौका के बीच 97 फीसदी काम पूरा हो चुका है। रायडीह के पास एक किमी दूरी पर फ्लाईओवर का काम बाकी है।

सड़क निर्माण पूरा होने के बाद नए सिरे से लगेगा टैक्स
^5 दिसंबर से बुंडू टोल प्लाजा पर वाहनों से वसूली शुरू की जाएगी। राजस्थान की कंपनी को टोल टैक्स वसूली का जिम्मा सौंपा गया है। चौका से रामपुर के बीच एक किलोमीटर का डायवर्सन है। निर्माण पूरा होने पर नये सिरे से टैक्स का निर्धारण होगा।
-विजय कुमार, प्रोजेक्ट डायरेक्टर, एनएचएआई रांची

खबरें और भी हैं...