पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेंडिंग जोन बनाने को लेकर प्रशासन सख्त:टाटा स्टील प्रबंधन ने प्रशासन को लिखा पत्र, वेंडिंग जोन के लिए सुझाई दूसरी जगह

जमशेदपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वेंडिग जोन के लिए प्रशासन ने जिस जगह का चयन किया है वहां देर रात तक दुकानें खुली रखने में कोई परेशानी नहीं होगी। - Dainik Bhaskar
वेंडिग जोन के लिए प्रशासन ने जिस जगह का चयन किया है वहां देर रात तक दुकानें खुली रखने में कोई परेशानी नहीं होगी।

साकची में जुबिली पार्क गेट के समीप वेंडिंग जाेन को लेकर टाटा स्टील प्रबंधन ने ढाई साल पहले जिस स्थान के लिए एनओसी जारी किया था, अब उसके समीप की जमीन पर निर्माण का प्रस्ताव दिया है। इस संबंध में टाटा स्टील ने जिला प्रशासन को कुछ दिन पहले पत्र लिखा है। डीसी सूरज कुमार ने इसकी पुष्टि की है। प्रशासन इस प्रस्ताव का आकलन कर रहा है। लेकिन कंपनी प्रबंधन को कोई जवाब नहीं दिया है।

साकची में चयनित वेंडिंग जाेन काे नाइट मार्केट के रूप में विकसित करने की प्रशासन की याेजना
वेंडिंग जोन के लिए जुबिली पार्क के पास जिस स्थल का चयन प्रशासन द्वारा किया गया है, वह सबसे उपयुक्त है। प्रशासन उसे नाइट स्ट्रीट फूड मार्केट की तरह विकसित करना चाहता है। यहां वाहनों की पार्किंग के लिए पर्याप्त जगह है। वहां देर रात तक दुकानें खुली रखने में काेई दिक्कत नहीं हाेगी।

टाटा स्टील चाहता है आईएमए भवन बने
वेंडिंग जोन के लिए प्रशासन ने जिस स्थान का चयन किया था, वह टाटा लीज की जमीन है। तत्कालीन डीसी अमित कुमार के आग्रह पर कंपनी ने वेंडिंग जोन के लिए एनओसी भी जारी किया था। पिछले दिनाें कंपनी प्रबंधन ने वेंडिंग जोन के लिए चयनित जमीन आईएमए (इंडियन मेडिकल एसोसिएशन) की जमशेदपुर शाखा को भवन बनाने के लिए उपलब्ध करा दी। लेकिन फुटपाथी दुकानदारों के विरोध के बाद भवन का सिर्फ शिलान्यास हो सका।

इतनी आसान नहीं है जमीन की वापसी
टाटा स्टील वेंडिंग जोन के लिए चयनित भूखंड की वापसी चाहता है, लेकिन यह इतना आसान नहीं है। टाटा लीज की शर्तों के मुताबिक जमीन का एनओसी जारी हाेने के साथ ही लीज स्वत: समाप्त माना जाता है। साथ ही किसी संस्था को जमीन उपलब्ध कराने के लिए कंपनी काे पहले झारखंड सरकार से अनुमति लेनी होती है। लेकिन टाटा स्टील ने आईएमए को जमीन उपलब्ध कराने से पहले सरकार से अनुमति नहीं ली है। इस कारण यह मामला फंस सकता है।

आईएमए डाल रहा राजनीतिक दबाव
आईएमए जमशेदपुर का भवन साकची में जेएनएसी कार्यालय के पीछे बना है। भवन में बीमा कंपनी का कार्यालय है। इसके अलावा समारोह के लिए भवन की बुकिंग होती है। कंपनी के विस्तारीकरण प्रक्रिया में आईएमए भवन इसकी जद में आ रहा है। इसके एवज में टाटा स्टील आईएमए को दूसरी जगह दे रहा है। वेंडिंग जोन के लिए चिन्हित स्थान पर भवन बनने से आईएमए की आय कई गुणा बढ़ जाएगी। इसलिए वहां भवन बनाने के लिए आईएमए के प्रतिनिधि राजनीतिक दलों के निर्वाचित प्रतिनिधियों से दबाव डलवाने की कोशिश कर रहे हैं।

जमीन का आकलन करने के बाद ही प्रशासन लेगा निर्णय
^टाटा स्टील ने पूर्व में चिन्हित स्थल के समीप ही वेंडिंग जोन के लिए जगह देने का प्रस्ताव दिया है। इसमें कहा है कि नई जगह का क्षेत्रफल बड़ा है। कंपनी ने वहां मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने का भरोसा भी दिया है। प्रशासन की टीम स्थल का निरीक्षण कर आकलन करेगी। वेंडिंग जोन बनने के बाद ही आईएमए भवन के निर्माण पर फैसला होगा।
-सूरज कुमार, डीसी, पूर्वी सिंहभूम

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें